T20 World Cup 2022: श्रीलंका को हराकर इंग्लैंड भी पहुंची सेमीफाइनल में, डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया हुई बाहर

T20 World Cup 2022

टी20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 के राउंड में ग्रुप 1 के अब सभी मुकाबले समाप्त हो चुके हैं। लास्ट मुकाबले में इंग्लैंड ने श्रीलंका की टीम को 4 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। और इससे पहले ही शुक्रवार को न्यूजीलैंड टीम पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी थी। सबसे अहम बात यह रही हैं।कि इस मुकाबले में श्रीलंका टीम की हार से डिफेंडिंग चैंपियंस ऑस्ट्रेलिया अब विश्व कप से ही बाहर हो गई है। ऑस्ट्रेलिया की टीम को टूर्नामेंट में केवल एक हार पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड से ही मिली थी।

Australia Team

लेकिन इसके बाद यभी ह फॉर्मेट ही ऐसा ही है। कि टीम 7 अंकों के साथ भी इस टूर्नामेंट से एलिमिनेट हो चुकी है। पहले सुपर 12 में ऑस्ट्रेलिया टीम का एक मुकाबला इंग्लैंड की टीम के खिलाफ था। जो की बारिश की भेंट चढ़ गया था। वहीं न्यूजीलैंड टीम ने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम को 89 रनों से करारी शिकस्त दी थी।

यही वजह रहा है। कि शुरुआत से ही उनका नेट रनरेट पिछड़ गया था। और यही वजह रही। कि 3 टीमों के बराबर अंक होने के बाद भी न्यू जीलैंड की टीम सबसे ऊपर रही है। और ऑस्ट्रेलिया बाहर हो चुकी है। इंग्लैंड की टीम की बात की जाए। तो उनका भी सीन कुछ ऐसा ही रहा है। एक मुकाबले में दुर्भाग्यवश आयरलैंड की टीम से हारने के बाद उन्होंने कोई भी मुकाबला नहीं गंवाया हैं। ओर एक मुकाबले में उनका भी नो रिजल्ट रहा था।

क्या रहा मुकाबले का हाल?

England reached the semi-finals

इस मुकाबले में श्रीलंका टीम के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। पहले खेलते हुए श्रीलंका टीम की शुरुआत बहुत शानदार रही थी। और ओपनर पथुम निसंका और कुसल मेंडिस ने शुरुआती ओवरों में इंग्लैंड के गेंदबाजों की खूब जमकर रबड़ बनाई। और उनके पसीने ही छुड़ा दिए। चौथे ओवर की लास्ट गेंद पर कुसल मेंडिस को क्रिस वोक्स ने आउट कर दिया। इंग्लैंड को पहली विकेट मिल गई। पथुम निसंका एक छोर पर ही डटे रहे। फिर दूसरे छोर पर उन्हें साथ कोई भी नहीं मिला।

निसंका ने 45 गेंदों पर 67 रनों की शानदार पारी खेली। जिसमें 2 चौके और 5 छक्के जड़े। लास्ट के ओवरों में श्रीलंका की टीम के रन ही नहीं बने थे। और मार्क वुड और सैम करन ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। और आखिरी में 20 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्कोर 8 विकेट के नुकसान 141 रन ही बना। और मार्क वुड ने 4 ओवर 26 रन देकर 3 विकेट चटकाएं।

सैम करन, आदिल रशीद, क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स ने 1-1 विकेट चटकाएं। जवाब में इंग्लैंड की टीम की शुरुआत बहुत ही धमाकेदार रही। और एलेक्स हेल्स ने शुरुआत के ओवरों में ही मुकाबले श्रीलंका के हाथो से ही दूर कर दिया। और एलेक्स हेल्स ने 30 गेंदों पर 47 रन और जॉस बटलर ने 23 गेंदों पर 28 रन बनाए।

और पहले विकेट के लिए 75 रन बना लिए थे। और हैरी ब्रुक, मोईन अली और लियाम लिविंगस्टोन बिना बड़ा स्कोर बनाए ही पवेलियन लौट गए। लेकिन बेन स्टोक्स ने एक छोर को संभाल कर रखा। और इग्लैंड की टीम को जीत दिला दी। और सेमीफाइनल में भी पहुंचा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *