SA vs NED: साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड्स ने 13 रनो से हारकर , इस टूर्नामेंट से किया बाहर

SA vs NED, T20WC 2022

टी20 विश्व कप 2022 का एक और बहुत बड़ा उलटफेर हुआ है। और इस बार वर्ल्ड कप केखिताब की पक्की दावेदार मानी जा रही साउथ अफ्रीका की टीम को भी इसका स्वाद चखना पड़ गया है। और सुपर 12 स्टेज ग्रुप 2 के मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम को नीदरलैंड्स की टीम के हाथों से 13 रन से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। एडिलेड में खेले गए। बहुत रोमांचक मुकाबले में नीदरलैंड्स टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 158 रन के आसान से स्कोर का भी सफलतापूर्वक बचाव कर लिया है। और बहुत शानदार जीत दर्ज कर ली है।

टेंबा बावुमा की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीका की टीम हार के साथ ही इस सेमीफाइनल की रेस से ही बाहर हो चुकी है। और पूरे टूर्नामेंट में भी उसका सफर समाप्त हो चुका है। वहीं साउथ अफ्रीका की हार के साथ टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वॉलीफाई भी कर चुकी है। जबकि पाकिस्तान टीम और बांग्लादेश टीम दोनों के लिए अब नॉकआउट स्टेज में पहुंचने का मौका भी मिल चुका है।

नीदरलैंड के आगे अफ्रीकी बल्लेबाजों ने टेके घुटने

South Africa out of T20 World Cup 2022 tournament

नीदरलैंड्स की टीम के 159 रन के आसान से लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरी साउथ अफ्रीका टीम को क्विंटन डिकॉक ने तेज तर्रार

शुरुआत दिलाने की कोशिश तो की। लेकिन वह अपनी पारी को आगे बढ़ाने में सफल नहीं हो सके। और 13 रन बनाकर ही आउट हो गए। उनके बाद कप्तान तेंबा बावुमा भी कुछ खास नही कर सके। और 20 रन बनाकर ही पवेलियन लोट गए।

इसके बाद डेविड मिलर ने 17 रन, राइली रूसो ने 25 रन एडेन मार्कराम ने 17 और हेनरिक क्लासेन ने 21 रन की तेजी से रन बनाने के चलते जल्दी-जल्दी अपने विकेट गवा बैठे। साउथ अफ्रीकी टीम को लगातार विकेट गंवाने का नुकसान होता रहा और नीदरलैंड्स के गेंदबाजों ने उस पर अच्छे से दबाव बनाए रखा। साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में ही 8 विकेट ने नुकसान पर 145 रन ही बना पाई। और मैच को गंवा बैठी। नीदरलैंड्स के लिए ब्रैंडन ग्लोवर 3 विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज रहे।

 नीदरलैंड्स को 158 तक पहुंचाया

South Africa out of T20 World Cup 2022 tournament

एडिलेड में टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका के कप्तान टेंबा बावुमा ने नीदरलैंड्स को पहले बल्लेबाजी करने का मोका दिया। और जवाब में स्टीफन मायबर्ग और मैक्स ओडॉड ने मिलकर टीम को एक शानदार शुरुआत दिलाई। और दोनों ने पहले विकेट के लिए 58 रनों की बहुत बढ़िया साझेदारी बनाई। मायबर्ग 30 गेंदों में 37 रन बनाकर एडन मार्कराम की गेंद पर आउट हो गए। और इसके बाद टॉम कूपर और मैक्स ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 25 गेंदों में 39 रन बनाए।

मैक्स 31 गेंदों पर 29 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बास डे लीडे केवल 1 रन बनाकर आउट हो गए। कॉलिन एकरमैन और कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने मिलकर लास्ट में तेजी से रन बनाए। और टीम के स्कोर को 158 पर पहुंचा दिया। नीदरलैंड्स की ओर से एकरमैन सबसे ज्यादा सफल बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने 26 गेंदों में 41* रन बनाए। वहीं एडवर्ड्स ने भी लास्ट में 7 गेंदों में 12 रन बनाए और नाबाद रहे। साउथ अफ्रीका की ओर से स्पिनर केशव महाराज 2 विकेट चटकाकर सबसे ज्यादा सफल गेंदबाज रहे। जबकि एडन मार्कराम और नॉर्खिया को 1-1 विकेट मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *