PV Sindhu: विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में पीवी सिंधु का धमाल, मारिन को पछाड़ते हुए,3 साल पुरानी ऊंचाई पर पहुंच गई

 PV Sindhu Ranking

भारत की स्टार शटलर खिलाड़ी पीवी सिंधु ने एक नए मुकाम को अपने कर लिया है। उन्होंने अपनी प्रतिद्विंदी कैरोलिना मारिन को भी पीछे छोड़ दिया है। वह 3 साल के लंबे समय के बाद अपनी पुरानी ऊंचाई पर पहुंचने में सफल हो चुकी हैं। पीवी सिंधु ने विश्व की बैडमिंटन रैंकिंग्स में बहुत शानदार प्रदर्शन करते हुए। 1 स्थान की बड़ियां उछाल लगाकर वुमेंस की सिंगल्स में एक बहुत भेतरिन शुरुआत करने की तैयारी कर ली है।

पीवी सिंधु टॉप 5 में पहुंची

PV Sindhu reaches top 5 in world badminton rankings

2 बार ओलंपिक पदक विजेता रहने वाली पीवी सिंधु ने मंगलवार को वुमेंस सिंगल्स बीडब्ल्यूएफ की वर्ल्ड रैंकिंग्स में टॉप 5 में अपनी जगह बना ली है। कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट रहने वाली पीवी सिंधु के खाते में अभी 26 टूर्नामेंटों में 87,219 अंक मोजूद हैं। इस नई उपलब्धिक के साथ ही वह स्पेन की प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी कैरोलिना मारिन को भी पीछे छोड़ चुकी हैं।

2016 रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु को 2016 रियो ओलंपिक कैरोलिना मारिन के खिलाफ फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। भारत की शटलर की करियर सबसे अच्छी रैंकिंग वर्ल्ड नंबर 2 की ही रही थी। जिसे उन्होंने 2017-18 में अपने नाम कर लिया था। इस साल उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप टाइटल भी जीता था। लेकिन सितंबर 2019 के बाद से वह टॉप 5 में जगह नहीं बना सकी थी।

CWG के बाद से ही पीवी सिंधु की वापसी का इंतजार

PV Sindhu reaches top 5 in world badminton rankings

पीवी सिंधु ने इस साल की शुरूआत में ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। लेकिन चोट के वजह से तब से ही बाहर हैं। उन्होंने चोट से उबरने के बाद ही सोमवार को अपनी ट्रेनिंग फिर से स्टार्ट कर दी थी। और उम्मीद यह हैं। कि दिसंबर माह में चीन के ग्वांगझू में सीजन के लास्ट में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल मुकाबले 2022 के लिए कोर्ट में उनकी वापसी तय है।

साइना नेहवाल को 1 पायदान का नुकसान

Saina Nehval

लंदन 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता रहने वाली भारत को स्टार साइना नेहवाल बैडमिंटन वर्ल्ड रैंकिंग्स मे एक पायदान नीचे आ गईं। फिलहाल वहक 33वें नंबर पर हैं। साइना नेहवाल अब तक नंबर 1 रैंकिंग दर्ज करने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी बनी हुई हैं। भारत की यह सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी पिछले कुछ वर्षो से फॉर्म के लिए संघर्ष करती दिखाई दे रही हैं।

लक्ष्य सेन का बेस्ट रैंकिंग बरकरार हैं

मेंस सिंगल्स की रैंकिंग्स में लक्ष्य सेन ने इस माह की शुरूआत में अपने करियर का सबसे अच्छा 8वां पायदान संभाले रखा है। और इंडियन मेंस सिंगल्स प्लेयर के रूप में अपनी जगह पर मोजूद हैं। और दुनिया के पूर्व नंबर 1 किदांबी श्रीकांत ने भी अपना 11वां पायदान बरकरार रखा है। ओर फॉर्म में चल रहे। एचएस प्रणय भी जो की बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर 2022 रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर 1 बने हुए हैं। उन्होंने वर्ल्ड रैंकिंग में भी अपना स्थान जारी रखा है। और अब 1 स्थान दर्ज करने के बाद 12वें नंबर पर पहुंच चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *