16.3 C
Los Angeles
Saturday, April 13, 2024

WPL: वुमेंस प्रीमियर लीग का शेड्यूल हुआ जारी, खिलाड़ियों की नीलामी की डेट की हुई घोषणा

Women’s Premiere League

वुमेंस प्रीमियर लीग की टीम बीडिंग के बाद से क्रिकेट जगत इस हाई प्रोफाइल इंडियन लीग के शेड्यूल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। और अब इस बड़े इंतजार की घड़ियां समाप्त होती हुई दिख रही है। और इसी कड़ी में इंडियन प्रीमियर लीग की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष अरुण धूमल ने एक बहुत बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने वुमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन के आयोजन की तारीख का खुलासा कर दिया है। ओर कहा। यह 4 से 26 मार्च तक मुंबई में खेला जाने वाला है।

मुंबई में होंगे सभी मुकाबले

आईपीएल चेयरमैन ने यह बताया है। कि वुमेंस प्रीमियर लीग के सभी मैचों की मेजबानी मुंबई का ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम करने वाला है। गुजरात और मुंबई इंडियंस के स्वामित्व वाली इस फ्रेंचाइजी के बीच टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेले जाने की पूरी उम्मीद बताई है।

13 फरवरी को होगी खिलाड़ियों की नीलामी

डब्ल्यूपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी महिला टी20 विश्व कप में पाकिस्तान टीम के खिलाफ भारत के मुकाबले के एक दिन के बाद ही 13 फरवरी को मुंबई में होने वाली है। लगभग 1500 खिलाड़ियों ने इस लीग में ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। और अंतिम लिस्ट इस सप्ताह के आखरी में जारी होने की उम्मीद जताई है। और अगले महीने से ही होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में हर टीम के पास लगभग 12 करोड़ रुपये रहेंगे।

उसको कम से कम 15 और अधिक से अधिक 18 खिलाड़ियों को खरीदना पड़ेगा। वुमेंस प्रीमियर लीग में मुकाबले के दौरान हर टीम को सहयोगी सदस्य देश के एक सहित कुल 5 विदेशी खिलाड़ियों को अपनी प्लेइंग इलेवन में रखने की अनुमति रहेगी। और उद्घाटन सत्र में टोटल 22 मुकाबले खेले जाने वाले है। जिसमें लीग स्टेज में टॉप की टीमें सीधे फाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई कर लेगी।।

दूसरे और तीसरे नंबर की टीमें खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिए टकराएगी। डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन में कुल 5 टीमें भाग लेने वाली हैं। इन 5 टीमों में से 3 फ्रेंचाइजी आईपीएल टीम के मालिकों मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स ने खरीद लिया हैं। और बाकी की 2 टीमें कैप्री ग्लोबल होल्डिंग और अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने अपने पाले में की हैं।

वर्ल्ड की दूसरी सबसे बड़ी लीग

वुमेंस प्रीमियर लीग की 5 टीमों की नीलामी से कुल 4668.99 करोड़ रु की कमाई हो चुकीं है। और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स को कुल 951 करोड़ रुपए में बेच दिया है। इस प्रकार से आईपीएल के बाद डब्ल्यूपीएल वर्ल्ड की दूसरी सबसे बड़ी लीग बन गई है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles