17.7 C
Los Angeles
Wednesday, June 12, 2024

भारतीय टीम को इस साल मिलेगा नया कोच! ये दिग्गज ले सकता राहुल द्रविड़ की जगह

Team India new Coach

राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच है। राहुल द्रविड़ ने ये जिम्मेदारी उस समय ली थी। जब टीम इंडिया टी20 विश्व कप 2021 के पहले ही राउंड में बाहर हो चुकी थी। राहुल द्रविड़ को टी20 विश्व कप 2022 और वनडे विश्व कप 2023 के लिए भारतीय टीम का कोच बनाया गया था। इस साल विश्व कप के बाद टीम इंडिया को एक नए कोच की आवश्यकता होगी। लेकिन सवाल यह भी है। कि राहुल द्रविड़ के बाद यह पद किसको दिया जाएगा।

राहुल द्रविड़ के बाद ये दिग्गज बन सकता है कोच

बीसीसीआई राहुल द्रविड़ का कोच का पद खत्म होने के बाद वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया अगले मुख्य कोच बनेंगे। जो वर्तमान में 2023 वनडे वर्ल्ड कप तक चलेगा। IANS पर छपी एक रिपोर्ट में यह कहा है। कि यह विश्वसनीय रूप से पता चला। कि राहुल द्रविड़ को पुरुषों की टीम के प्रमुख कोच के रूप में विचार नहीं करना चाहिए।

VVS Laxman

वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को अगला मुख्य कोच चुना जा सकता है। राहुल द्रविड़ की गैर मौजूदगी में 48 साल के लक्ष्मण को टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में चुना गया है। और वह जून 2022 में आयरलैंड की टीम के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज के साथ-साथ इंग्लैंड टीम के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले और जिम्बाब्वे दौरे के लिए भी टीम के साथ ही थे।

वीवीएस लक्ष्मण संभाल चुके हैं जिम्मेदारी

वीवीएस लक्ष्मण यूएई में एशिया कप के 2022 सीजन के लिए भी टीम इंडिया के साथ में ही थे। जब राहुल द्रविड़ कोरोना से संक्रमित थे। इसके बाद अपने व्हाइट-बॉल दौरे के लिए भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में न्यूजीलैंड का दौरा किया था। टी20 विश्व कप नवंबर 2022 में समाप्त हुआ था। एनसीए में खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को तैयार करने के बाद वीवीएस लक्ष्मण ने अपने कामयाब 2022 वर्ल्ड कप के लिए भी भारत को अंडर-19 टीम के साथ भी यात्रा की थी। और वेस्टइंडीज टीम में अपने अभियान के बीच युवा टीम के साथ बहुत सक्रिय भूमिका भी निभाई थी।

टीम इंडिया में विभाजित कोचिंग की संभावना पूछे जाने पर बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने यह बताया। लेकिन अभी स्प्लिट कोचिंग नहीं होगी। जब से उन्होंने नवंबर 2021 में रवि शास्त्री से कोच के रूप में पदभार लिया है। राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के साथ ही काम किया है। और वे टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम से हार गए। और साउथ अफ्रीका में टेस्ट और वनडे सीरीज हारने के साथ साथ 2022 टी20 एशिया कप के फाइनल मुकाबले में नहीं पहुंच सके। और 5वें टेस्ट बर्मिघम में इंग्लैंड की टीम से हार का सामना करना पड़ा था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles