18 C
Los Angeles
Wednesday, July 17, 2024

विराट कोहली को हमेशा याद रहेगा यह साल, क्रिकेट करियर में पहली बार किया ये कारनामा

Year Ender 2022 Cricket

साल 2022 समाप्त कुछ दिनों में समाप्त हो जाएगा है। और भारतीय क्रिकेट टीम को अभी एक और मुकाबला खेलना बाकी है। भारत और बांग्लादेश टीम के बीच में जारी टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 22 दिसंबर से खेला जाएगा। लेकिन टीम इंडिया ने अपने टी20 और वनडे मुकाबले खेल लिए हैं। और इससे पहले अगले साल की ओर कदम बढ़ाया जाए। नए साल में ताजा शुरुआत से पहले जरा इस साल पर भी एक निगाह कर लेते हैं।

आज हम बात करेंगे भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के बारे में। ये साल भारतीय क्रिकेट के लिए ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। लेकिन विराट कोहली के लिए बहुत शानदार रहा है। विराट कोहली अपने क्रिकेट करियर में जो कार्य नहीं कर सके थे। वो काम इस साल विराट ने कर दिखाया है। और हम बात कर रहे हैं। विराट कोहली की पहली टी20 अंतराष्ट्रीय शतक की।

कोहली ने T20i में लगाया पहला शतक

विराट कोहली ने साल 2010 में टी20 अंतराष्ट्रीय अपना डेब्यू किया था। और इससे पहले ही उन्होंने वनडे में भी डेब्यू कर लिया था। लेकिन विराट कोहली के साथ साथ किसी को भी ये अंदाजा नहीं था। कि विराट कोहली के जैसा बल्लेबाज टी20 में इतने साल तक शतक नहीं लगा सकेगा। विराट कोहली IPL में साल 2008 से ही खेलते आ रहे हैं।। और साल 2016 में, जब आईपीएल में विराट कोहली ने पहला शतक जड़ा था। तब आईपीएल में पहला शतक क्या आया था। इसके बाद तो कोहली को बहुत मजा आने लगा।

साल 2016 में ही विराट कोहली ने एक के बाद एक 4 शतक जड़ दिए थे। लेकिन टी20 अंतराष्ट्रीय में सूखा ही चल रहा था। विराट कोहली ने इसके बाद आईपीएल में 1 और शतक जड़ दिया था। कुल 5 शतक हो गए थे। इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले 3 साल से विराट कोहली शतक के लिए तिलमिला रहे थे। टी20 की बात तो दूर उनके बल्ले से ओडीआई और टेस्ट में तक शतक नहीं निकल रहा था। लेकिन एशिया कप 2022 विराट कोहली के लिए बहुत अच्छा रहा। जब उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पहली टी20 अंतराष्ट्रीय शतक पूरा कर लिया।

विराट कोहली ने 200 के स्ट्राइक रेट से लगाया था शतक

एशिया कप में अफगानिस्तान की टीम के खिलाफ विराट कोहली को केएल राहुल के साथ में ओपनिंग करने का अवसर मिला था। और विराट ने इस मुकाबले में अपना पहला शतक जड़ दिया। ये कोई मामूली शतक नहीं था। विराट कोहली ने 122 रनो की पारी खेली थी। और वो भी मात्र 61 गेंदों में । इस पारी में विराट कोहली के बल्ले से 6 छक्के और 12 चौके निकले थे।

उनका स्ट्राइक रेट भी इस मुकाबले में 200 का रहा था। ये मैच भारतीय टीम ने पूरे 101 रन से जीत लिया था। और इतने लंबे वक्त बाद उनकी सेंचुरी भी आई तो टी20 मे। इसके बाद विराट कोहली , वन डे में एक और शतक जड़ दिया था। जब बांग्लादेश के खिलाफ वन डे मुकाबले में उन्होंने 91 गेंदों पर 113 रन जड़े। इस मुकाबले में ईशान किशन दोहरा शतक लगाया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles