ICC Rankings: विराट कोहली ने किया कमाल, बाबर आजम की कुर्सी पर मंडरा खतरा

ICC ODI Rankings Virat Kohli

भारत और न्यूजीलैंड टीम के बीच में आज से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। आज पहला मुकाबला हैदराबाद में होने वाला है। इससे पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को लेकर एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। आईसीसी की तरफ से नई रैंकिंग लिस्ट जारी कर दी है। इसमें विराट कोहली ने बहुत बड़िया का प्रदर्शन किया है। विराट कोहली कुछ समय से टॉप 10 की लिस्ट से भी बाहर हो चुके थे।

लेकिन इस बीच उन्होंने चार मुकाबलों में 3 शतक लगाकर अपने फार्म में फिर से वापसी के बारे में दुनिया को बता दिया है। और विराट कोहली अब ठीक उसी तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं। जैसे की वे 3- 4 साल पहले करते थे। विराट कोहली एक बार फिर टॉप 5 में पहुंच गए है। और माना यह जा रहा। कि अगर आगे भी विराट कोहली इसी तरह फॉर्म में रहे। तो नंबर 1 की कुर्सी भी उनसे अब ज्यादा दूर नहीं है।

आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली नंबर 4 पर पहुंचे

Virat Kohli reaches number 4 in ICC ODI rankings

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में विराट कोहली अब 750 के रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर 4 पर पहुंच चुके हैं। और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अब भी नंबर 1 की कुर्सी पर विराजमान हैं। बाबर आजम की रेटिंग की बात करे। तो 887 पॉइंट्स है। और वहीं नंबर 2 पर रासी वैन डेर डूसन मोजूद हैं। जिनकी रेटिंग 766 पॉइंट्स की है। और इसके बाद नंबर 3 पर क्विंटन डिकॉक मोजूद है। और उनकी रेटिंग 759 की अंक की है। जबकि विराट कोहली 750 के रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर 4 पर आ चुके हैं। और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टीम के डेविड वार्नर को भी पीछे छोड़ दिया है।

कोहली को नई रैंकिंग में 4 स्थान का मुनाफा हुआ है। और डेविड वार्नर नंबर 5 पर मोजूद हैं। रेटिंग 747 हो चुकी है। ओर उन्हें 1 पायदान का नुकसान हो गया है। तो वहीं पाकिस्तान टीम के इमाम उल हक नंबर 6 पर मोजूद हैं। और उनके रेटिंग 740 अंक है। उनको भी 1 पायदान का नुकसान हो चुका है। टॉप 10 के बाद अगर 4 बल्लेबाजों की बात करे। तो नंबर 7 पर केन विलियमसन मोजूद हैं। और नंबर 8 पर स्टीव स्मिथ हैं। जिन्हें एक पायदान का नुकसान हुआ है। इसके बाद नंबर 9 पर जॉनी बेयरस्टो और 10वे नंबर पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं।

विराट कोहली की नजरे नंबर 1 बल्लेबाज बनने पर

कोहली का बल्ला अगर न्यूजीलैंड की सीरीज में भी इसी तरह से चलता रहा। जिस तरह श्रीलंका के खिलाफ चला था। तो अगली रैंकिंग में वे टॉप 3 में फिर पहुंच सकते हैं। ओर बाबर आजम को पीछे करने के लिए विराट कोहली को और भी अच्छा खेल दिखाना ही पड़ेगा। लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो वनडे सीरीज खेली जाएगी। उसमें भी उनको अच्छा खेल दिखाना पड़ेगा।

क्योंकि बाबर आजम और विराट कोहली के बीच में रेटिंग का फर्क बहुत अधिक है। लेकिन सबसे अच्छी बात तो यह है। कि विराट कोहली आने वाले वक्त में लगातार ही खेलते रहेंगे। और बाबर आजम को अभी हाल फिलहाल खेलने का मौका नहीं मिल सकेगा। और देखना यह भी होगा। कि न्यूजीलैंड सीरीज के बाद जो नई रैंकिंग आती है। उसमें भारतीय खिलाड़ी किस तरह का प्रदर्शन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *