21.1 C
Los Angeles
Monday, April 22, 2024

IPL 2023: आईपीएल में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाले टॉप तीन गेंदबाज

Indian Premier league 2023

क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी टी20 लीग मानी जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का हर किसी इंतजार है। सभी लोग इन दिनों 31 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के इस संस्करण का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। इस बड़े टूर्नामेंट मजा ही ऐसा है। कि इसके बिना क्रिकेट प्रेमियों का का दिन निकल ही नही पाता है। आईपीएल के इस सीजन का पहला मुकाबला 31 मार्च से चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस टीम के बीच में खेला जाएगा है। इस मुकाबले के साथ ही 2 महीनों तक पूरे क्रिकेट जगत में आईपीएल की लहर चलती हो रहेगी।

सर्वाधिक मेडन ओवर फेंकने वाले टॉप-3 गेंदबाज

आईपीएल का ये सीजन तो 31 मार्च को ही शुरू होने वाला हैं। लेकिन इसकी लहर ही ऐसी है। कि इसके रोमांच के बिना रहा कोई रह नही सकता है। और आईपीएल के रिकॉर्ड्स की लिस्ट में आज हम एक और दिलचस्प फैक्ट्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। और आज बात करते हैं। आईपीएल के इतिहास ऐसे गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने चौकों ओर छक्कों और तूफानी बल्लेबाजों के बीच सबसे अधिक मेडन ओवर डाले है।

इरफान पठान ने डाले 10 मेडन ओवर

भारतीय क्रिकेट टीम में एक दौर में स्विंग के सुल्तान के नाम से मशहूर इरफान पठान अब चाहे पूरी तरह से क्रिकेट से दूर हो चुके है। लेकिन इस खिलाड़ी ने बहुत ही कम समय में वो करनामा कर दिखाया। जो लंबे करियर में भी बहुत से दिग्गज नहीं कर सके हैं।

अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के पहले ओवर में ही हैट्रिक लेने वाले वाले इरफान पठान ने आईपीएल में भी अपनी गेंदबाजी से कमाल का प्रदर्शन किया है। इस टी20 लीग में अलग-अलग टीमों के लिए ये तेज गेंदबाज कुल 103 मुकाबले खेले है। जिसमें उन्होंने 80 विकेट के साथ 10 ओवर मेडन भी फेंके है।

भुवनेश्वर कुमार ने डाले 11 मेडन ओवर

मौजूदा समय में स्टार खिलाड़ियों में से एक भुवनेश्वर कुमार अपनी खतरनाक गेंदबाजी के लिए जाने जाते है। अपनी स्विंग गेंदबाजी से भुवनेश्वर कुमार ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अलग ही पहचान बनाई हैं। भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल में में 146 मुकाबले खेले है। जिसमें उन्होंने कुल 11 मेडन ओवर फेंके है। और साथ ही उन्होंने 154 विकेट चटका दिया हैं।

प्रवीण कुमार ने डाले सबसे ज्यादा मेडन ओवर

एक समय में भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन तेज गेंदबाज रहने वाले प्रवीण कुमार का करियर बहुत जल्दी खत्म हो चुका है। लेकिन आईपीएल में उनके नाम ऐसा रिकॉर्ड है। जो सालों से कोई नहीं तोड़ पाया है। वो इस टी20 लीग में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज बने हुए है। उन्होंने केवल 119 मुकाबलों में 14 मेडन ओवर डाले हैं। प्रवीण कुमार ने इसके साथ ही 90 विकेट भी अपने नाम किए है। और अब इस रिकॉर्ड तोड़ने का भुवनेश्वर कुमार के पास बहुत अच्छा मौका है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles