ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी रैंकिंग में रचा नया इतिहास, नंबर 1 बनने के बाद अब किया ये काम

ICC Mens T20I Player Rankings

सूर्यकुमार यादव रोज नए नए रिकॉर्ड बनाने का काम कर रहे हैं। और सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर 1 पर कब्जा पहले कर चुके थे। और उसको अब तक बरकरार रखा है।सूर्यकुमार ने एक और नया इतिहास रच लिया है। जो की पहली बार ही हुआ है। आईसीसी की तरफ से टी20 की जो ताजा रैंकिंग जारी हुई है। उसमें बहुत बड़ा बदलाव तो नहीं हुआ हैं। लेकिन कुछ खिलाड़ी इधर से उधर जरूर हो चुके हैं।

लेकिन सूर्यकुमार यादव का टी20 नंबर 1 का ताज और बाबर आजम की वनडे में नंबर 1 की कुर्सी कोई हिला तक नहीं सका है। सूर्यकुमार यादव ने अब पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान से और भी ज्यादा बड़त बना ली है। वहीं वनडे में नंबर 1 गेंदबाज मोहम्मद सिराज अभी भी इस पर डटे हुए हैं। भारतीय टीम के खिलाड़ियों का जलवा आईसीसी की ताजा रैंकिंग में जारी है।

आईसीसी टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव ने दर्ज की 910 की रेटिंग

Suryakumar Yadav registered a rating of 910 in the ICC T20 rankings

आईसीसी की तरफ से ताजा रैंकिंग जारी हो गई है। टी20 में सूर्यकुमार यादव नंबर 1 की कुर्सी पर विराजमान हैं। सूर्यकुमार यादव की रेटिंग 27 जनवरी 2023 को 910 तक पहुंच चुकी थी। जो उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हैं। आईसीसी की टी20 रैंकिंग के इतिहास में 3 ही बल्लेबाज ऐसे है। जिनकी रेटिंग 900 के पार पहुंची है। एरॉन फिंच 900 तक पहुंचे थे। और वहीं इंग्लैंड टीम के डेविड मलान ने दिसंबर 2020 में 915 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग दर्ज की थी। और वे इससे बहुत जल्द ही नीचे भी आ गए थे।

अब सूर्यकुमार यादव भी 910 तक तो पहुंच गए हैं। मतलब आईसीसी की टी20 की आलटाइम सर्वश्रेष्ठ रेटिंग से वे 6 अंक ही दूर हैं। बहुत जल्द ही वे इसको भी पार कर लेंगे। वहीं टी20 को रैंकिंग में बाकी ​बदलाव की बात करे। तो मोहम्मद रिजवान दूसरे नंबर 2 पर हैं। जिनकी रेटिंग 836 है। वहीं नंबर 3 पर न्यूजीलैंड के ड्वोन कॉन्वे पहुंच चुके हैं। जिनकी रेटिंग 788 पॉइंट्स है। बाबर आजम अब नंबर 4 और एडन मार्करम नंबर 5 पर मौजूद हैं। सूर्यकुमार यादव के अलावा एक भी भारतीय बल्लेबाज टॉप 10 में नही है।

वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में मोहम्मद सिराज का जलवा

आईसीसी की वनडे रैंकिंग की बात करे। तो वहां पर पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम नंबर 1 पर विराजमान हैं। और वहीं नंबर 2 पर रासी वैन डेर डूसन मोजूद हैं। नंबर 3 पर क्विवंटन डिकॉक और नंबर 4 पर डेविड वार्नर मोजूद है। इमाम उल हक नंबर 5 पर हैं। और वहीं वनडे में गेंदबाजों की बात करे।  यहां नंबर 1 की कुर्सी पर भारतीय टीम के मोहम्मद सिराज का विराजमान है।

जोश हेजलवुड से 2 रेटिंग अधिक हैं। टेस्ट रैंकिंग में मार्नस लाबुशेन का जलवा बरकरार है। वे नंबर 1 पर काबिज हैं। वहीं नंबर 2 पर अब स्टीव स्मिथ बैठे हैं। नंबर 3 की कुर्सी पर बाब​र आजम का कब्जा हैं। भारतीय टीम के रवींद्र जडेजा टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर बने हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में होगा टेस्ट रैंकिंग में बड़ा बदलाव

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में 9 फरवरी से 4 टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत होने वाली है। इसमें दुनिया की नंबर 1 और नंबर 2 की टीमें आमने सामने होने वाली हैं। इसके बाद पूरा ध्यान टी20 और वनडे के बाद टेस्ट रैंकिंग पर होने बाला है। क्योंकि हर मुकाबले के बाद रेटिंग में बहुत बदलाव सामने आ सकता है।

टेस्ट रैंकिंग में इस समय जहां एक ओर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों का नंबर 1 और 2 पर कब्जा बना हुआ है। वहीं भारतीय टीम के 2 ही खिलाड़ी इसमें मोजूद हैं। ऋषभ पंत 7 नंबर पर हैं। जो इस सीरीज में खेल नही रहे हैं। वहीं कप्तान रोहित शर्मा नंबर 10 पर मोजूद हैं। और टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं। लेकिन आने वाले दिनों में जब नई रैंकिंग जारी होने वाली हैं। उसमें बहुत बदलाव देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *