20.4 C
Los Angeles
Monday, May 20, 2024

ICC T20i Rankings : सूर्यकुमार यादव फिर से बने नंबर 1 बल्लेबाज, जाने विराट कोहली का स्थान

ICC T20I Ranking Surya Kumar Yadav

टी20 वर्ल्ड कप 2022 समाप्त होने के बाद अब आईसीसी की ओर से टी20 की ताजा रैंकिंग लिस्ट जारी हो चुकी है। ओर सबसे खास बात ये है। कि भारतीय टीम के मिडल आर्डर के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का दबदबा अभी तक कायम है। वे नंबर 1 की कुर्सी पर विराजमान हैं। ये बात अलग है। कि उनके अंक थोड़े घट गए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान टीम और इंग्लैंड टीम के बीच में मुकाबला हुआ था। और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों को तो अधिक फायदा नहीं पहुंचा है। पर इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने जिस प्रकार का प्रदर्शन किया। उससे उन्हेें बहुत फायदा हुआ है। और बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय टीम का एक ही बल्लेबाज टॉप 10 में शामिल है। पूर्व कप्तान विराट कोहली की एंट्री इसमें जरूर हुई थी। लेकिन अब वे वापस नीचे पहुंच गए हैं।

सूर्यकुमार यादव फिर से बने आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज

 

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव टी20 के नंबर 1 बल्लेबाज बने हुए हैं। टी20 वर्ल्ड कप के 6 मुकाबलों में से सूर्यकुमार यादव ने कुल 3 अर्धशतक जड़े थे। और उनके पास 869 रेटिंग प्वाइंट्स हो चुके थे। लेकिन उसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मात्र 14 रन ही बनाए। ओर इसलिए अब उनके अंक घटकर 859 हो चुके हैं।

और अंक कम होने के बाद वे नंबर 1 की कुर्सी पर मोजूद हैं। और कुछ दिन पहले तक नंबर 1 भी रहे। पाकिस्तान टीम के मोहम्मद रिजवान भी उनके लिए चुनौती पेश नहीं कर रहे हैं। सूर्यकुमार यादव ने इस साल के वर्ल्ड कप में 59.74 के औसत और 189.69 के स्ट्राइक रेट से 239 रन बना लिए हैं। और वे इस साल के वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं।

इस बीच इंग्लैंड टीम के एलेक्स हेल्स ने सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम के खिलाफ ही 47 गेंदों मे 86 रन की शानदार पारी खेली थी। इससे उन्होंने काफी लंबी छलांग लगा दी है। अब वे 22 स्थान आगे बढ़ते हुए 12वे नंबर पर पहुंच चुके हैं। उन्होंने इस साल के वर्ल्ड कप में 42.41 के औसत से 212 रन बना लिए हैं।

पाकिस्तान के बाबर आजम को भी 1 स्थान का फायदा

Babar Azam

पाकिस्तान टीम भी वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले तक पहुंच गई थी। इसलिए उनके कप्तान और कभी नंबर 1 पर रहे बाबर आजम को काफी फायदा हुआ। उन्होंने न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। अब वे नंबर 3 की कुर्सी पर काबिज हो चुके हैं। वे पहले नंबर 4 तक पर भी खिसक गए थे। टॉप 5 बल्लेबाजों की बात करे। तो सूर्यकुमार यादव नंबर 1 हैं। वहीं नंबर 2 पर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान हैं। नंबर 3 पर अब बाबर आजम आ चुके हैं। नंबर 4 की बात की जाए तो ड्वोन कॉन्वे मोजूद हैं। और नंबर 5 पर एडम मार्करम हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles