15.2 C
Los Angeles
Monday, April 22, 2024

सूर्यकुमार यादव ने पहली बार भारतीय टीम के लिए जीता ये बहुत खास अवार्ड

Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव ने अब इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया है। सूर्यकुमार यादव का जलवा 2022 में देखने को मिला था। और पूरे साल उनके बल्ले से निरंतर रन निकलते रहे। वर्ल्ड के बड़े बड़े गेंदबाज भी उनके सामने गेंदबाजी करने से कांपते हुए आए हैं। सूर्यकुमार यादव ने एक से एक दिग्गज गेंदबाज की जमकर क्लास लगाई हैं। और बहुत रन भी कूटे हैं। आईसीसी टी20 रैंकिंग पर पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम का बहुत समय से कब्जा जमा हुआ था।

उसके बाद सूर्यकुमार यादव ने कुछ दिन में ही टी20 के रैंकिंग की नंबर 1 के स्थान पर कब्जा कर लिया। सूर्यकुमार यादव भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बन चुके हैं। जिन्होंने आईसीसी मेंस टी20 में प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड हासिल किया है। इससे पहले वनडे और टेस्ट में भी भारतीय टीम के खिलाड़ियों का जलवा रहा है।

हम बताएंगे की भारत के कोन कोन से ​खिलाड़ियों ने इस अवार्ड को कितनी बार वनडे और टेस्ट में अपने नाम किया है। लेकिन इससे पहले ये भी जान ले। कि आईसीसी ने इस बार किस किस के नाम सामने रखे थे। और किसको हराकर सूर्यकुमार यादव ने इस अवार्ड को जीतने में सफल रहे है।

आईसीसी के टी20 मेन ऑफ द ईयर बने सूर्यकुमार यादव

आईसीसी ने इस बार कुछ समय पहले ही घोषणा की थी। कि आईसीसी की तरफ से मेंस टी20 प्लेयर ऑफ द अवार्ड के लिए सूर्यकुमार यादव, सैम करन, सिकंदर रजा, और मोहम्मद रिजवान के नाम को सामने रखे थे। लेकिन इन सबको पीछे छोड़ते हुए सूर्यकुमार यादव ने इस अवार्ड पर अपना कब्जा जमा लिया है। और आईसीसी का ये अवार्ड दूसरी बार गया है। साल 2021 का अवार्ड पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने अपने नाम किया था।

तब उन्होंने जॉस बटलर, वानिंदु हसरंगा और मिचेल मार्श को पीछे किया था। इस बार भी मोहम्मद रिजवान का नाम इस लिस्ट में शामिल था। लेकिन सूर्यकुमार यादव ने उनको दूसरी बार इस खिताब नही जीतने दिया। और सूर्यकुमार यादव भारत के एकमात्र खिलाड़ी बन चुके हैं। जिन्होंने टी20 मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड अपने नाम किया है।

भारत के इन खिलाड़ियों ने जीता यह अवार्ड

इससे पहले भारत के बहुत से खिलाड़ी टेस्ट ओर वनडे में आईसीसी के इस अवार्ड को जीत चुके हैं। भारत के विराट कोहली ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं। जो टेस्ट और वनडे में इस खिताब को जीत चुके हैं। विराट कोहली ने 3 बार वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड अपने नाम किया है। और वहीं टेस्ट में उन्होंने एक बार ये काम किया है।

भारतीय टीम के एमएस धोनी भी 2 बार वनडे में ये कारनामा कर चुके हैं। रोहित शर्मा ने एक बार वनडे में ये अवार्ड अपने नाम किया है। टेस्ट क्रिकेट में पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, और रविचंद्रन अश्विन 1- 1 बार इस खिताब को जीत चुके हैं। और अब टी20 में भी सूर्यकुमार यादव ने भी शुरुआत कर दी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles