भारतीय टीम पहुंची वर्ल्ड कप के फाइनल में , सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया

Under 19 T20 World Cup

भारतीय महिला टीम ने अंडर 19 टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड टीम को हराकर फाइनल में पहुंच गई हैं। और अब दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टीम के बीच में खेला जाने वाला है। जो भी टीम इस मुकाबले को जीत लेगी। वो भारत के साथ में फाइनल खेलेगी। मतलब भारतीय टीम अब वर्ल्ड कप जीतने से केवल एक कदम की दूरी पर है। सेमीफाइनल में इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड टीम से था। वैसे तो न्यूजीलैंड टीम बहुत मजबूत नहीं है।

लेकिन न्यूजीलैंड ऐसी टीम है। जो ​क्रिकेट के मैदान पर हमें बहुत से जख्म दे चुकी है। इसलिए जब तय हुआ। कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच में सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। तो क्रिकेट के फैंस थोड़े से चितिंत हुए थे। लेकिन सेमीफाइनल लगभग लगभग एकतरफा ही हुआ। और भारत ने आसानी से 8 विकेट से इस मुकाबले को जीत लिया। और खिताबी मुकाबला रविवार को खेला जाने वाला है। जिस पर सभी फैंस की निगाहे रहने वाली हैं।

2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड ने हराया था

Indian team reached the final U-19 word cup

आज के मुकाबले से पहले सभी फैंस के मन में फिर से उस मुकाबले की पुरानी यादें आ गई होगी। जब वनडे वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड टीम के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था। वो मुकाबला साल 2019 में हुआ था। और बारिश के वजह s मुकाबला 2 दिन तक चला था। इसके बाद भारतीय टीम हार गई थी। और फाइनल से पहले ही टीम इंडिया को इंग्लैंड से वापस आना पड़ गया था। इतना ही नहीं न्यूजीलैंड ने एक और जख्म टीम को दिया।

जब 2021 में भारत और न्यूजीलैंड टीम के बीच में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला गया था। तब भी टीम इंडिया खिताब से एक कदम की दूरी पर थी। लेकिन वहां भी न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को हराया। और एक और आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया था। भारत के पुरुषो को जो हार मिली थी। उसका बदला अब भारतीय लड़कियों ने लेने का काम किया है। अब बस इंतजार उस समय का है। जब फाइनल मुकाबला जीतकर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा कर ले।

भारत और न्यूजीलैंड मुकाबले का हाल

इस मुकाबले में शेफाली वर्मा ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। न्यूजीलैंड की एक भी बल्लेबाज जमाकर बल्लेबाजी नहीं कर सकी। और पूरी टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 107 रन ही बनाये। और इसके बाद टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 108 रनों का आसन का लक्ष्य था। लेकिन भारतीय टीम का पहला विकेट बहुत जल्द गिर गया था।

शेफाली वर्मा 9 गेंद पर 10 रन बनाकर आउट हो गईं। तब भारतीय टीम का स्कोर 33 रन था। लेकिन शेफाली वर्मा की जोड़ीदार श्वेता सेहरावत ने 45 गेंद पर 61 रन की बहुत ही शानदार पारी खेली। ओर उन्हें साथ मिला नंबर 3 की बल्लेबाज सौम्या तिवारी का। उन्होंने 22 रन बनाए। जब 95 रन के स्कोर पर सौम्या तिवारी आउट हो गई। तब तक भारतीय टीम जीत के बहुत करीब थी। भारत ने 14.2 ओवर में 8 विकेट से जीत हासिल कर शानदार तरीके से फाइनल में पहुंच गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *