20.4 C
Los Angeles
Sunday, May 19, 2024

सूर्यकुमार यादव ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड आईसीसी रैंकिंग में पहली बार किया ये कारनामा

ICC T20I Rankings

भारतीय टीम के तूफानी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी की टी20 रैंकिंग में बहुत सारे रिकॉर्ड एक ही झटके में तोड़ कर रख दिए हैैं। और आईसीसी की तरफ से टी20 की ताजा रैंकिंग लिस्ट जारी की गई है.जिसमें सूर्यकुमार यादव नंबर 1 की कुर्सी पर विराजमान हैं। उनका नंबर 1 होना नई बात नहीं है। लेकिन सूर्या ने जो रेटिंग हासिल की है। वो अपने आप में बहुत बड़ी ओर नई बात है।

टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में जो आज तक एक भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर सका है। वो काम अब सूर्यकुमार यादव ने कर दिया है। सूर्यकुमार यादव के बाद नंबर 2 पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान हैं। लेकिन अब सूर्यकुमार यादव की लीड मोहम्मद रिजवान से कही ज्यादा बेहतर हो चुकी है। और उनको पीछे कर पाना फिलहाल तो असंभव हैं। और मोहम्मद रिजवान की रेटिंग 836 अंक है।

सूर्यकुमार यादव 900 की रैटिंग करने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी

Suryakumar Yadav

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा टी20 रैंकिंग लिस्ट में सूर्यकुमार यादव 908 की रेटिंग के साथ नंबर 1 पर मोजूद हैं। और अभी तक एक भी भारतीय खिलाड़ी यहां तक नहीं पहुंच सका है। और दुनिया के 2 ही बल्लेबाज 900 की रेटिंग को छूने में सफल हुए हैं। इसमें से एक तो ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान एरॉन फिंच और दूसरे इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान हैं। जिन्होंने ये आंकड़ा छुआ हैं।

सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका टीम के खिलाफ लास्ट टी20 मुकाबले में शानदार शतकीय पारी खेली । और इसका फायदा अब सूर्या को मिल रहा है। इस बीच भारतीय टीम अब श्रीलंका से वनडे सीरीज भी खेल रही है। इसके पहले मुकाबले में सूर्यकुमार यादव को खेलने का मौका नहीं मिल सका था। लेकिन बहुत जल्द भारत और न्यूजीलैंड सीरीज में भी टी20 मुकाबले खेले जाने वाले हैं। जिसमें फिर से सूर्यकुमार यादव फिर से जलबा दिखाएंगे।

सूर्या ने एरोन फिंच को पछाड़ा

अब तक आईसीसी की टी20 रैंकिंग में सबसे अधिक रेटिंग की बात करे। तो इसमें एरॉन फिंच ने जुलाई 2018 को 900 अंक का आंकड़ा छूआ था। और इसके बाद इंग्लैंड के डेविड मलान ने दिसंबर 2020 को 915 का अंक हासिल किए थे। मतलब एरॉन फिंच का रिकॉर्ड तो सूर्यकुमार यादव ने तोड़ दिया। लेकिन अभी डेविड मलान उनसे थोड़ा सा आगे हैं।

अगर न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ 3 टी20 मुकाबलों की सीरीज में भी सूर्यकुमार यादव का बल्ला इसी प्रकार से चला। तो डेविड मलान का रिकॉर्ड भी पीछे छूटन तय है। और इस बीच सूर्यकुमार यादव ने वो कमाल तो कर दिखाया है। जो की अब तक भारत का एक भी बल्लेबाज नहीं कर सका है। और देखना यह होगा। कि सूर्याकुमार यादव अभी कितने और आगे बढ़ते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles