15.3 C
Los Angeles
Thursday, April 18, 2024

ICC Rankings : रोहित शर्मा को हुआ बड़ा फायदा , शतक लगाने के बाद रैंकिंग में मारी उछाल

ICC Rankings Rohit Sharma

भारत और ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच में जारी टेस्ट सीरीज के बीच आईसीसी ने ताजा रैंकिंग लिस्ट जारी कर दी। इस समय सबका ध्यान टेस्ट क्रिकेट पर है। और उससे ज्यादा भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज पर है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले पहले टेस्ट में रोहित शर्मा ने बेहतरीन शतक जड़ा था। ओर इसका इनाम उनको इस बार की रैंकिंग में मिल गया है। सबसे मजे की बात तो यह है। कि ऋषभ पंत इस सीरीज खेल नही रहे। इसके बाद भी वह रोहित शर्मा से आगे हैं। रोहित शर्मा को एक ही शतक ने बहुत लंबी छलांग दे दी है। जहां पर टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फेरबदल देखने के लिए मिला हैं। वहीं टी20 और वनडे की रैंकिंग में बदलाव नहीं हुए हैं।

रोहित शर्मा टेस्ट रैंकिंग में पहुंचे नंबर 8 पर

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में रोहित शर्मा नंबर 8 पर पहुंच चुके हैं। और उनकी रेटिंग अब 786 की हो चुकी है। इससे पहले जो रैंकिंग थी। उसमें वह नंबर 10 पर थे। और टॉप 10 से भी बाहर होने का डर था।

लेकिन एक शतक ने उनको लंबी उछाल दे दी है। भारतीय टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अब भी उनसे आगे चल रहे हैं। ऋषभ की रैंकिंग की बात की करे। तो पंत नंबर 7 पर हैं। रोहित शर्मा अब पंत के करीब पहुंच चुके हैं। और अगले मुकाबले में उनके बल्ले से रन आ गये। तो रोहित ऋषभ पंत को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

नंबर 1 पर लाबुशेन का कब्जा

टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 की बात करे। तो उस पर अभी मार्नस लाबुशेन विराजमान है। और उनकी 921 की रेटिंग हैं। नंबर 2 पर स्टीव स्मिथ मोजूद है। उनकी रेटिंग 897 अंक की है। भारत के खिलाफ खेले गए। पहले मुकाबले में इन दोनों में से एक का बल्ला भी नहीं चल सका था।, लेकिन इससे उनकी रेटिंग पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है।

इस लिस्ट में नंबर 3 पर पाकिस्तान के बाबर आजम हैं। और उनकी रेटिंग 862 की है। नंबर 4 पर ट्रेविस हेड मोजूद हैं। नंबर 5 पर 826 की रेटिंग के साथ जो रूट विराजमान है। टॉप 5 में भारत का एक भी बल्लेबाज मोजूद नहीं है। लेकिन टॉप 10 में भारत के 2 खिलाड़ी हैं।

वनडे और टी20 रैंकिंग में नहीं हुआ ज्यादा बदलाब

टी20 और वनडे रैंकिंग पर इस बार जुड़ा खास फर्क नहीं पड़ा है। इस समय सभी टीमों का ध्यान टेस्ट और वनडे पर ज्यादा है। और टीमें टी20 मुकाबले अभी ज्यादा नहीं खेल रही। टी20 के नंबर 1 बल्लेबाज की बात करे। तो सूर्यकुमार यादव का कब्जा बना हुआ है। वह अभी टी20 के नंबर 1 खिलाड़ी है। टी20 के नंबर 1 गेंदबाज राशिद खान हैं। और वहीं वनडे की बात करे। तो वहां पर ​बल्लेबाजों में नंबर 1 बल्लेबाज बाबर आजम का कब्जा है। जबकि वनडे में नंबर 1 गेंदबाज मोहम्मद सिराज हैं। और वो इस कुर्सी पर अपना कब्जा जमाए बैठे हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles