नाथन लियोन बनाया एक और रिकॉर्ड, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऐसा करने वाले बने पहले ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज

India vs Australia 2nd Test

ऑस्ट्रेलिया और भारत टीम के बीच में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज का दूसरा टेस्ट मुकाबला नई दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। और ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे मुकाबले में बहुत बेहतरीन गेंदबाजी देखने को मिली है। और आज के दिन स्टार स्पिनर गेंदबाज नाथन लियोन ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन दिखाया है। टीम इंडिया के लिए पहली पारी में नाथन लायन सबसे बड़े सिरदर्द बने है। उन्होंने इस मुकबले में 5 विकेट चटकाएं। और एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम हासिल कर लिया है। आइए जान लेते हैं। कुछ इसके बारे में।

नाथन लियोन ने बनाया नया रिकॉर्ड

भारत खिलाफ पहली पारी में नाथन लियोन ने शानदार गेंदबाजी की हैं। और उन्होंने 5 भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया। और पवेलियन का रास्ता दिखाया। उन्होंने पहले कप्तान रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, श्रीकर भरत के बाद श्रेयस अय्यर के विकेट चटकाए ।

Nathan Lyon

5 विकेट लेने के साथ ही नाथन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अपने 100 विकेट पूरे करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले गेंदबाज बन चुके हैं। और वहीं, तीसरे गेंदबाज भी हैं। उनसे पहले रविचंद्रन अश्विन और अनिल कुंबले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 100 से अधिक विकेट अपने नाम किए हैं।

ऑस्ट्रेलिया को जिताए बहुत से मुकाबले

नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। और उन्होंने अपने अकेले के दम पर ही ऑस्ट्रेलिया की टीम को बहुत से मुकाबले जिताए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 116 टेस्ट मुकाबलों में 466 विकेट अपने नाम किए हैं। और वहीं, 29 वनडे मुकाबलो में 29 विकेट चटकाएं हैं। नाथन लायन ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में नंबर 3 पर मोजूद हैं। उनसे अधिक विकेट केवल शेन वॉर्न (708) और ग्लेन मैकग्रा (563 ) नाम दर्ज हैं।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

1.अनिल कुंबले-111 विकेट

2.रविचंद्रन अश्विन-100 विकेट

3.नाथन लियोन -100 विकेट

4.हरभजन सिंह-95 विकेट

5.रवींद्र जडेजा-73 विकेट

भारतीय टीम की बल्लेबाजी

टीम की शुरुआत बिल्कुल अच्छी नहीं रही थी। जब केएल राहुल केवल 17 रन बनाकर ही पवेलियन की और चलते बने। फिर चेतेश्वर पुजारा भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। और कप्तान रोहित शर्मा ने चाहे विकेट पर कुछ देर टिकने की कोशिश की हो। लेकिन वह टीम को अच्छी शुरुआत को एक बड़ी पारी में नहीं बदल सके। और उन्होंने केवल 32 रन ही बनाए। वहीं विराट कोहली ने 44 रनों का महत्वपूर्ण योगदान टीम को दिया है। भारतीय टीम ने 10 विकेट के गवाकर केवल 262 रन पर बनाये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *