NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को किया क्लीन स्वीप, डबल्यूटीसी का सफर हुआ खत्म

NZ vs SL Test

टेस्ट क्रिकेट की चैंपियन न्यूजीलैंड टीम ने श्रीलंका की टीम के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। और अपने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के सफर को समाप्त कर दिया है। न्यूजीलैंड ने श्रीलंका टीम को सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में पारी और 58 रनों से हराकर 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है। इससे पहले क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड टीम ने 2 विकेट से जीत हासिल की थी। और पिछली बार फाइनल में भारत को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बन गई थी। न्यूजीलैंड टीम इस बार नम्बर 6 पर रही है।

फाइनल में 7 जून से 11 जून तक भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ होगा। भारतीय टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंच गई है। श्रीलंका टीम के लिए यह सीरीज ज्यादा अच्छी नहीं रही है।

 

पहले मुकाबले में एशिया की टीम करीबी मुकाबले 2 विकेट से हार गई थी। और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो गई थी। अब यहां वेलिंग्टन टेस्ट में न्यूजीलैंड टीम ने श्रीलंका की टीम को बुरी तरह हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के लिए बल्लेबाजी में जहां दोहरे शतक लगाकर केन विलियमसन और हेनरी निकोल्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। वहीं हाल ही में आरसीबी के लिए आईपीएल 2023 में साइन किए। खिलाड़ी माइकल ब्रेसवेल ने गेंदबाजी से कमाल कर दिया। और दोनों पारियों में 5 विकेट अपने नाम किए। माइकल ब्रेसवेल ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 2 विकेट चटकाएं। उनके साथ साथ हेनरी निकोलस, कप्तान टिम साउदी और ब्लेयर टिकनर ने 4-4 विकेट पूरे मुकाबले में चटकाएं।

ऐसा रहा मुकाबले का हाल

इस मुकाबले की बात की जाए। तो पहले बल्लेबाजी करते हुए। न्यूजीलैंड की और से बेहतरीन बल्लेबाजी देखने को मिली। और डेवोन कॉन्वे की 78 रनों की शुरुआत के बाद केन विलियमसन ने 215 और हेनरी निकोल्स ने 200 रनों की नाबाद पारियां खेली। न्यूजीलैंड टीम ने 580 रन पर 4 विकेट के नुकसान अपनी पारी को घोषित कर दिया। जवाब में श्रीलंका की टीम पहली पारी में 164 रनों पर ही ढेर हो गई। और फॉलोऑन खेलते हुए श्रीलंका ने दूसरी पारी में 358 रन बना दिए। न्यूजीलैंड की टीम ने यह मुकाबला पारी और 58 रनों से अपने नाम कर लिया।

श्रीलंका का डबल्यूटीसी का सफर हुआ खत्म

श्रीलंका को तीन का भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का सफर खत्म हो चुका है। टीम पॉइंट्स टेबल में नंबर 5 पर रही है। और अब श्रीलंका टीम न्यूजीलैंड दौरे पर 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने वाली है। वनडे सीरीज के 3 मुकाबले 25, 28 और 31 मार्च को खेले जाने वाले है। वहीं 2, 5 और 8 अप्रैल को टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। आने वाले वनडे विश्व कप के लिहाज से वनडे सीरीज दोनों टीमों के लिए बहुत खास हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *