ICC ODI Rankings: गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में भी भारतीय टीम का ये खिलाड़ी बना नंबर 1 गेंदबाज

ICC ODI Rankings

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 3-0 से करारी मात देने के बाद जहां आईसीसी वनडे रैंकिंग में जहा पहले नंबर पर कब्जा किया है। वहीं बुधवार को गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय टीम का दबदबा दिखा है। काफी समय के बाद पहले स्थान पर भारतीय टीम का एक गेंदबाज व्हाइट बॉल क्रिकेट में पहले नंबर पर पहुंचा है। उससे पहले बता दें। कि उस खिलाड़ी ने पिछले साल भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 24 विकेट चटकाएं थे।

वहीं हाल ही में श्रीलंका की सीरीज में 9 और न्यूजीलैंड सीरीज में भी उसने 5 विकेट चटकाएं। हम बात कर रहे। भारतीय टीम के मियां भाई के नाम से मशहूर हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की। इस स्टार गेंदबाज ने टेस्ट के बाद अब वनडे टीम में भी अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

Mohammed Siraj became number 1 bowler in ODI rankings

जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति का फायदा इस खिलाड़ी ने कुछ इस तरह से उठाया है। कि आज वह दुनिया के नंबर 1 वनडे गेंदबाज बन चुके हैं। और साल 2022 में उन्होंने 24 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं इस साल 1 महीने में 14 विकेट वह ले अपने नाम कर चुके हैं। और उनकी इकॉनमी भी इस फॉर्मेट में बहुत ही शानदार रही है

जाने किसको हुआ फायदा

भारतीय खिलाड़ियों के फायदे नुकसान की बात की जाए। तो गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में हार्दिक पंड्या को मोहम्मद सिराज के बाद बहुत बड़ा फायदा हुआ है। हार्दिक पांड्या अब 87वें स्थान से 7 पायदान की उछाल लगाकर 80वें स्थान पर आ चुके हैं। और वहीं युजवेंद्र चहल जिन्होंने केवल तीसरा वनडे न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला हैं। और 2 विकेट अपने नाम किए थे। वह अब 42वें स्थान से 39वें स्थान पर आ चुके हैं।

वहीं लास्ट वनडे में 3 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच रहने वाले शार्दुल ठाकुर अब 38वें से 35वें स्थान पर आ गए हैं। बहुत लंबे वक्त से टीम बाहर चल रहे। भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 22वें स्थान से 24वें स्थान पर खिसक चुके हैं। और वहीं सीनियर गेंदबाज मोहम्मद शमी को 3 स्थान का नुकसान हो चुका है। और वह 32वें स्थान पर लुढ़क चुके हैं।

इन सबके बीच भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव की रैंकिंग में भी बदलाव नहीं दिखाई दिया है। वह 20वें स्थान पर ही मोजूद हैं। ओर ये काफी हैरानी भरा है। क्योंकि कुलदीप यादव ने वनडे क्रिकेट में लगातार विकेट लिए हैं। मोहम्मद सिराज अब 729 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर हैं। वहीं दूसरे नंबर पर जोश हेजलवुड है। और नंबर 3 पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *