ICC Rankings : बाबर आजम को हुआ बड़ा नुकसान, जाने कौन बना टेस्ट में नंबर 1 बल्लेबाज

ICC Latest Ranking List

आईसीसी की तरफ से टेस्ट की नई रैंकिंग लिस्ट जारी हो चुकी हैं। टेस्ट मैच इस समय सबसे ज्यादा हो रहे हैं। क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी चल रहा है। और हर बार की रैंकिंग में बहुत बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इस बीच आईसीसी की तरफ से जो नई रैंकिंग जारी हुई है। उसमें पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।

वहीं भारतीय टीम के स्टार विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को तो इतना ज्यादा नही नुकसान हुआ है। बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में इंडिया के 2 ही बल्लेबाज शामिल हैं। पहले ऋषभ पंत और दूसरे कप्तान रोहित शर्मा हैं। लेकिन सवाल यह भी है। कि बाबर आजम को हुए हुआ है। और इस बार टेस्ट का नंबर 1 बल्लेबाज बना कोन है।

लाबुशेन टेस्ट के नंबर 1 बल्लेबाज बने

Marnus Labuschagne became the number 1 batsman in Tests

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग लिस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मार्नस लाबुशेन का ही दबदबा रहा है। और वे एक बार फिर नंबर 1 की कुर्सी पर विराजमान हो गए हैं। मार्नस लाबुशेन की रेटिंग अब 925 पॉइंट्स तक पहुंच चुकी है। इसके बाद अब बाबर आजम को पीछे करके। नंबर 2 बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया टीम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ बन चुके हैं। स्टीव स्मिथ की रेटिंग 883 तक पहुंच गई है। बाबर आजम अब चाहे नंबर 3 के बल्लेबाज बन चुके हों।

लेकिन उनकी रेटिंग स्टीव स्मिथ से भी बहुत कम नहीं हैं। उनकी रेटिंग 882 पॉइंट्स है। जो को मार्नुस लाबुशेन से केवल एक काम ही है। नंबर 4 पर अब ट्रेविस हेड आ गए है। और वहीं न्यूजीलैंड टीम पूर्व कप्तान केन विलियमसन को दोहरे शतक का बहुत बढ़िया फायदा मिला है। उनको 2 स्थानों की उछाल मिली है। और अब वे 828 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर आ पहुंचे हैं। ऋषभ पंत अब नंबर 7 और रोहित शर्मा नंबर 9 पर कब्जा जमाए बैठे हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में पैट कमिंस का दबदबा

आईसीसी की रैंकिंग में गेंदबाजों की बात करे। तो ऑस्ट्रेलिया टीम के पैट कमिंस 872 पॉइंट्स की रैंकिंग के साथ नंबर 1 गेंदबाज बने हुए हैं। और जेम्स एंडरसन 835 की रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर 2 पर कब्जा किए हुए हैं। इसके बाद जसप्रीत बुमराह नंबर 3 पर आ चुके हैं। उनकी रेटिंग 812 हो चुकी है। बिना मुकाबला खेले ही उनको 1 पायदान की उछाल मिल गई है।

नंबर 4 पर भी भारत के गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन है। जिनकी रेटिंग 812 की है। मतलब जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन की रेटिंग एक समान ही है। लेकिन केवल स्थानों में ही थोड़ा सा अंतर है। ओर 805 की रेटिंग पॉइंट्स के साथ ओली रॉबिंसन नंबर 5 के गेंदबाज बन चुके हैं। आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह और रॉबिंनसन को 1- 1 स्थान का लाभ हुआ है। और वहीं ऑलराउंडर की रैंकिंग लिस्ट में 369 की रेटिंग के साथ रवींद्र जडेजा अभी भी नंबर 1 की कुर्सी पर विराजमान हैं। नंबर 2 पर भारत के ही आर अश्विन है। जिनकी रेटिंग 343 की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *