ईशान किशन ने दोहरा शतक लगाकर टीम में पक्की कर ली जगह, अब टीम में इस खिलाड़ी की वापसी नामुमकिन!

BAN vs IND, Ishan Kishan

भारत और बांग्लादेश टीम के बीच में खेले जा रहे। 3 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में एक से बड़कर एक कई रिकॉर्ड बने है। भारत की और ओपनिंग करते हुए। ईशान किशन ने दोहरा शतक लगाकर बवाल ही मचा दिया। और वहीं विराट कोहली ने भी अपने इंटरनेशनल करियर का 72वां शतक जड़ दिया हैं। लेकिन सबसे अधिक सुर्खियां ईशान किशन का दोहरा शतक हैं। ईशान किशन ने अपनी इस तूफानी पारी से भारतीय टीम में अपनी जगह लगभग पक्की कर ही ली है। और उनकी इसी पारी से एक बल्लेबाज को बहुत बड़ा झटका लगा होगा।

टीम में इस खिलाड़ी की वापसी हुई मुश्किल

ईशान किशन ने केबल अपने 10वें वनडे मुकाबले में ही एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया हैं। बांग्लादेश टीम के गेंदबाजी आक्रमण को तोड़ कर दिया। उन्होंने महज 85 गेंदों में ही अपना पहला अंतराष्ट्रीय शतक पूरा कर लिया है। और इसके बाद भी ईशान बिल्कुल नहीं रुके। और उन्होंने 1-1 करके सभी बांग्लादेश के गेंदबाजों को खूब जमकर कूटा।

ईशान ने 126 गेंदों में अपना दोहरा शतक भी जड़ दिया। और एक नया इतिहास रच दिया। अब ईशान किशन की जगह टीम में लगभग पक्की हो ही चुकी है। लेकिन अब ऋषभ पंत के लिए टीम में वापसी उतनी ही ज्यादा मुश्किल ही चुकी हैं। ओर अब सीमित ओवर की दोनों टीमों से ऋषभ पंत का पत्ता लगभग कटता हुआ दिखाई दे रहा है।

खराब चल रही ऋषभ पंत की फॉर्म

सीमित ओवर क्रिकेट में ऋषभ पंत की फॉर्म कुछ समय से ज्यादा अच्छी नहीं चल रही है। और खासकर टी20 क्रिकेट में उनका बल्ला खामोश ही रहता है। वहीं कुछ वनडे मुकाबलो में भी ऋषभ पंत का बल्ला बिल्कुल भी नहीं बोला है। ऐसे में उनके स्थान खतरा तो जरूर है।

ईशान किशन की तूफानी पारी के बाद तो ये खतरा और बहुत बड़ गया है। वहीं ईशान किशन टीम में एक ओपनर बल्लेबाज के तौर पर शिखर धवन की जगह टीम आ सकते हैं। न्यूजीलैंड सीरीज में फैल रहने वाले शिखर धवन का बल्ला अब बांग्लादेश के खिलाफ भी नहीं चल सका है।

भारत के लिए विदेश में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर

ईशान किशन ने अपनी इस पारी में बहुत से रिकॉर्ड तोड दिए हैं। ओर वह सबसे तेज गति से 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी चुके हैं। उन्होंने महज 103 गेंदों में ही यह आंकड़ा पार कर लिया था। और इसके साथ साथ वह भारत के लिए विदेशी की धरती पर सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले क्रिकेटर बन चुके हैं। उन्होंने सौरव गांगुली और विराट कोहली के 183 रन के स्कोर को भी पीछे छोड़ दिया हैं।

  • 210 – ईशान किशन vs बांग्लादेश (2022 )
  • 183 – सौरव गांगुली vs श्रीलंका, (1999)
  • 183 – विराट कोहली vs पाकिस्तान ( 2012)
  • 175 नाबाद – कपिल देव vs जिम्बाब्वे,(1983)
  • 175 – वीरेंद्र सहवाग vs बांग्लादेश (2011)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *