IND vs BAN: भारतीय टीम की वनडे में यह तीसरी बड़ी जीत, लास्ट ODI में बांग्लादेश को धूल चटाई

IND vs BAN ODI

भारत और बांग्लादेश टीम के बीच में 3 मैचों की ODI सीरीज का अब समाप्त हो चुकी है। शुरुआत के 2 मुकाबले जीत कर सीरीज को अपने नाम करने वाली मेजबान बांग्लादेश टीम को भारत ने लास्ट वनडे मुकाबले में 227 रनों से करारी मात दी हैं। और इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी उतरी भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में अपना तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए। इशान किशन के 210 रन और विराट कोहली के 113 रनों की तूफानी पारी की दम पर 8 विकेट के नुकसान पर 409 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। और जवाब में 410 रनों के विशाल टारगेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम 35 ओवर में 182 रन बनाकर ही ढेर हो गई। इस मुकाबले में भारत की बल्लेबाजी का तो प्रदर्शन तो बहुत अच्छा रहा ही।

लेकिन उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी बांग्लादेश की टीम की कमर ही तोड़ दी। और भारत के लिए इस मुकाबले में शार्दुल ठाकुर थोड़े महंगे जरूर रहे। लेकिन उन्होंने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाएं। और उनके अलावा अक्षर पटेल ने भी काफी अच्छी गेंदबाजी की। और बांग्लादेश को सबसे पहला झटका भी अक्षर पटेल ने ही दिया था। और उन्होंने और उमरान मलिक दोनों ने 2-2 विकेट चटकाएं। मोहम्मद सिराज कुलदीप यादव ओर वाशिंगटन सुंदर ने 1-1 विकेट अपने नाम किए। बांग्लादेश के लिए 43 रन बनाकर शाकिब अल हसन ही टॉप स्कोरर खिलाड़ी रहे।

India beat Bangladesh by 227 runs in the third ODI.

ODI क्रिकेट में भारत की 5 सबसे बड़ी जीत

  • 257 रन vs बरमूडा ( 2007)
  • 256 रन vs हॉन्ग कॉन्ग ( 2008)
  • 227 रन vs बांग्लादेश, (2022)
  • 224 रन vs वेस्टइंडीज, (2018)

ईशान किशन से ही हार गया बांग्लादेश

भारत के लिए इस मुकाबले में ईशान किशन ने 131 गेंदों में 210 रनों की तूफानी पारी खेली है। और वहीं बांग्लादेश की टीम महज 182 रनों पर ढेर ही गई। मतलब बांग्लादेश की पूरी टीम ने मिलकर भी ईशान किशन के बराबर रन तक नहीं बनाए। और उनसे 28 रन दूर ही रह गई। ईशान किशन को इस अपनी इस शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया।

वहीं बल्ले और गेंद दोनों से ही अच्छा प्रदर्शन कर बांग्लादेश को पहले 2 मुकाबले जिताने में सबसे बड़ी भूमिका निभाने अदा करने वाले मेहदी हसन मिराज को इस सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज के लिए चुना गया है। भारत की बांग्लादेश टीम के खिलाफ ये दूसरी 200 से अधिक रनों की सबसे बड़ी जीत है। और इससे पहले भारत ने साल 2003 में ढाका में ही बांग्लादेश को 200 रनों से वनडे मुकाबले करारी मात दी थी। वहीं रनों के लिहाज से देखें तो भारत को सबसे बड़ी जीत साल 2007 ओडीआई विश्व कप में बरमूडा की टीम के खिलाफ 257 रन से हासिल हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *