18.9 C
Los Angeles
Wednesday, July 17, 2024

साल 2022 भारत के टॉप-2 सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, बीसीसीआई ने जारी किए नाम

BCCI Awards 2022

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस साल यानी 2022 में वनडे, टी20 और टेस्ट क्रिकेट तीनों फॉर्मेट में मिलाकर परफॉर्मेंस किया है। और इस साल में जहां भारतीय टीम को कई मल्टीनेशन टूर्नामेंट में असफलता हाथ लगी है। तो वहीं कई सीरीज में टीम ने जीत भी हासिल की है। और अगर इस साल टीम इंडिया के टेस्ट क्रिकेट में परफॉर्मेंस की बात की जाए तो टीम ने 7 मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 3 मुकाबलों में उसे हार मिली और 4 में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है।

इस साल भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में बहुत से खास प्रदर्शन देखने को मिले हैं। और उसी बीच बीसीसीआई ने साल के लास्ट के दिन 2 नाम ऐसे बताए हैं। जो इस साल टेस्ट क्रिकेट में भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे हैं।बीसीसीआई द्वारा जारी 2 नामों में से एक बल्लेबाज है। ओर इसमें एक गेंदबाज है। जिसने इस साल भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

उन 2 नामों में से पहला नाम 30 दिसंबर 2022 को खतरनाक रोड एक्सीडेंट में घायल हुए ऋषभ पंत का। जिन्होंने इस साल भारत के लिए सभी टेस्ट मुकाबले खेले है। बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह का नाम है। जिन्होंने इस साल भारत के लिए 7 में से 5 टेस्ट मुकाबले खेले और एक मुकाबले में उन्होंने टीम की कप्तानी भी की हैं।

कैसा रहा पंत और बुमराह का प्रदर्शन?

इस साल में ऋषभ पंत ने भारत के लिए कुल 7 टेस्ट मुकाबले खेले है। और उन्होंने 61.81 की औसत के साथ 680 रन भारत के लिए बनाए हैं। और इस साल उनके बल्ले से 2 शतक और 4 अर्धशतक आए हैं। 146 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने साल 2022 कमाल का प्रदर्शन किया है। और सिर्फ 5 टेस्ट मुकाबलों में 22 विकेट चटकाएं हैं। इस साल बुमराह ने 2 बार 5 विकेट भी चटकाएं है।

एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 24 रन देकर 5 विकेट का रहा है। और एक मुकाबले में उन्होंने सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस 47 रन देकर 8 विकेट अपने नाम किए थे।भारत के लिए 2022 में बल्लेबाजी में अगर तीनों फॉर्मेट में देखा जाए। तो श्रेयस अय्यर सबसे आगे रहे हैं। उन्होंने तीनों फॉर्मेट मिलाकर 39 मुकाबलों की 40 पारी में 1609 रन बनाए हैं।

गेंदबाजी में इस साल भारत के लिए सर्वाधिक विकेट तीनों फॉर्मेट में युजवेंद्र चहल के नाम सबसे अधिक 44 विकेट रहे हैं। चहल जबकि टेस्ट मुकाबला तो खेलते ही नहीं हैं। तब भी वह इस लिस्ट में भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles