IND vs NZ: दूसरे टी20 मुकाबले में भारतीय टीम की रणनीति, प्लेइंग 11 में हार्दिक पंड्या किसको देंगे मौका

IND vs NZ 2nd T20I Playing XI

भारत और न्यूजीलैंड टीम के बीच में 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 29 जनवरी को लखनऊ में खेला जाने वाला है। और पहला मुकाबला हारने के बाद टीम इंडिया इस सीरीज में 0-1 से पीछे चल रही है। ऐसे में यह मुकाबला हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम के लिए करो या मरो का रहने वाला है। यहां पर जीतने के लिए टीम इंडिया को रणनीतियां बदलनी पड़ेगी। वहीं यह भी देखना पड़ेगा। कि कप्तान हार्दिक पंड्या प्लेइंग इलेवन में बदलाव करते हैं। या फिर नहीं। भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर और कुछ गेंदबाजों के प्रदर्शन पर भी बहुत से सवाल उठ रहे हैं।

इस मुकाबले में भारतीय टीम तेज गेंदबाजों की कमजोरिया सामने आई थी। क्योंकि तेज गेंदबाज उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह ने रन लुटाकर भारतीय टीम को दबाव में डाल दिया था। अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 51 रन दिए थे। और वहीं उमरान मलिक ने एक ओवर ही फेंका था। और 16 रन दे दिए। अर्शदीप सिंह का लास्ट ओवर भारतीय टीम को बहुत महंगा पड़ा गया। जिसमें 27 रन खर्च कर दिए थे। इससे लक्ष्य का पीछा करने आई। टीम इंडिया पर दबाव बन चुका था। इस प्रकार अर्शदीप सिंह का लास्ट ओवर मैच का टर्निंग प्वाइंट रहा।

टॉप ऑर्डर रहा फ्लॉप

रांची में पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम के स्पिन गेंदबाजों के जल में भारत के बल्लेबाज फंसते हुए नजर आए थे। इस मुकाबले में भारतीय टीम 177 रनों का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी। और 21 रन से उसको हार का सामना करना पड़ा। भारत की बल्लेबाजी में शुरुआत तो बहुत खराब रही और उसके टॉप के 3 बल्लेबाज केवल 15 रन ही बना सके। भारत यदि हार का अंतर कम कर सका। तो उसका सबसे बड़ा कारण वाशिंगटन सुंदर रहे है। जिन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। वाशिंगटन सुंदर ने बाद में यह स्वीकार किया।

प्लेइंग इलेवन में किसको मौका देंगे कप्तान

कप्तान हार्दिक पंड्या पहले मुकाबले में हार के बाद तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को डेब्यू करने का मौका दे इसकी संभावना लग नही रही है। वह अर्शदीप सिंह को ही वापसी का एक और अवसर दे सकते हैं। और वहीं शुभमन गिल वनडे में शानदार फॉर्म में थे। लेकिन टी20 में वह इसे बरकरार नहीं रख सके। श्रीलंका सीरीज टी20 में डेब्यू करने के बाद से एक बार भी उनके बल्ले से रन नहीं देखने को मिले है। और अब देखना यह होगा। कि दूसरे मुकाबले में हार्दिक पंड्या विस्फोटक पृथ्वी शॉ को टीम में मौका देते हैं। या फिर से वह शुभामन गिल और किशन की जोड़ी के साथ ही मैदान में उतरने वाले है।

चिंता का विषय बन रहा ईशान का फॉर्म

ईशान किशन का फॉर्म भारतीय टीम के लिए इस समय चिंता का बड़ा विषय बना हुआ है। ईशान किशन ने पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश टीम के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक लगाया था। लेकिन इसके बाद वह फॉर्म को बरकरार नहीं रख सके। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने उसके बाद 7 पारियों में महज 74 रन बनाये हैं। अगर टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए।

इस प्रारूप में उन्होंने अपना लास्ट अर्धशतक 14 जून 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जड़ा था। और वहीं दीपक हुड्डा को लेकर भी मैनेजमेंट काफी चिंतित रहेगा। और वह भी ‘पावर हिटर’ के रूप में खास सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं। पिछली 13 पारियों में औसत 17.88 का रहा है। इस बीच उनका सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका टीम के खिलाफ मुंबई में 41* रन रहा है। इसके बाद मध्यक्रम में जितेश शर्मा को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में लाए जाने की संभावनाएं भी नही दिख रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *