14 C
Los Angeles
Saturday, April 13, 2024

Ind vs NZ 1st T20I: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में ‘आक्रामक’ शुरुआत के लिए टीम इंडिया

 Ind vs NZ 1st T20i 

आस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप की असफलता को पीछे छोड़ कर अब टीम इंडिया शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले से नई शुरुआत करने जा रही है। और हार्दिक पांड्या की कप्तानी में नए ओर’युवा खिलाड़ियों की ये टीम पुरानी खेल शैली को बदलकर आक्रामक अंदाज में क्रिकेट खेलने के उद्देश्य के साथ उतरेगी। यूएई में पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में हारने के बाद भारत ने आक्रामक शैली अपना ली थी।  लेकिन अगला वर्ल्ड कप आने तक भारत के टॉप बल्लेबाज बहुत खराब फार्म से जूझते दिखाई दे रहे हैं। और इसका खामियाजा हमें सेमीफाइनल मुकाबले में हारकर ही उठाना पड़ा हैं।

Hardik Pandya Captain of Team India

अगला वर्ल्ड कप अब 2 साल दूर है। और भारत के पास इंग्लैंड के जैसे आक्रामक अंदाज के साथ खेलने वाले खिलाड़ियों की पहचान करने का अच्छा खासा समय है। और इसकी शुरुआत न्यूजीलैंड के दौरे के साथ ही होने वाली है। और खुद कप्तान हार्दिक पांड्या भी यह ऐलान कर चुके हैं। की उनकी टीम ने 2024 में वेस्ट इंडीज और अमेरिका में होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारियो की शुरूआत कर दी है। वहीं कार्यवाहक कोच वीवीएस लक्ष्मण ने यह संकेत दे दिए हैं।

प्रबंधन टी20 के विशेषज्ञों को टीम में शामिल करने के काफी इच्छुक हैं। जो को क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप के अनुसार ही खेल सके। टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली बहुत ही शानदार फार्म में थे। लेकिन सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल की बहुत खराब फार्म की बहुत ज्यादा आलोचना हुई हैं। और ये संभव है। कि ये तीनों अगले टी20 वर्ल्ड कप में न दिखाई दे। ऐसे में इन खिलाड़ियों का विकल्प भारत को ढूंढना ही पड़ेगा।

 ईशान किशन -शुभमन करेंगे ओपनिंग

Ishan Kishan and Shreyas Iyer

पहले मुकाबले के लिए ईशान किशन और शुभमन गिल भारत के लिए ओपनिंग करेंगे। लेकिन प्रबंधन की निगाहे रिषभ पंत पर भी रहेगी। प्रबंधन ऋषभ पंत को टॉप ऑर्डर में भी उतार सकता है। शुभमन गिल न्यूजीलैंड टीम में अंडर-19 वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं। और उनके टी20 में पदार्पण करने की पूरी पूरी संभावना भी है। और वहीं, बीते 12 महीने में ईशान किशन को नियमित तौर पर टॉप क्रम में मौका भी दिया गया है। और उनके पास अपनी जगह मजबूत करने का बहुत अच्छा मौका होगा।

चहल ओर कुलदीप को भी मिलेगा मोका

Kuldeep Yadav and Yuzi Chahal

टी20 में खराब प्रदर्शन की बड़ी वजह बीच के ओवरों में स्पिनरों द्वारा विकेट नहीं चटकाना भी रही है। न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को फिर से एक साथ गेंदबाजी करने का मौका मिल सकता है। वहीं, सुंदर भी टीम में वापसी को बहुत बेताब हैं। और उन्हें भी बल्ले तथा गेंद से अच्छा प्रदर्शन करने की काफी आशा रहेगी।

उमरान मालिक पर रहेगी निगाहें

Umran Malik

भारत को जसप्रीत बुमराह का साथ देने के लिए एक ऐसे गेंदबाज की तलाश है। जो की तूफानी गति के साथ गेंदबाजी करने में सक्षम हो। और ऐसे में टीम के पास उमरान मलिक बहुत अच्छा विकल्प हैं। आस्ट्रेलिया के जैसे ही न्यूजीलैंड टीम में भी भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के नई बॉल साझा करने की काफी उम्मीद है।

भारत ओर न्यू जीलैंड की टीम

भारत की टीम

हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, संजू सैमसन, वाशिगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार,युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड की टीम

केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलेन, ग्लेन फिलिप्स,माइकल ब्रेसवेल, डेरिल मिशेल, डेवोन कान्वे, लाकी फर्ग्यूसन, एडम मिल्ने, जिमी नीशाम, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles