IND vs SL: रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को भारत ने 2 रन से हराया, डेब्यू मैच में मावी ने 4 विकेट चटकाएं

IND vs SL, 1st T20I

भारत और श्रीलंका टीम के बीच में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में भारतीय टीम ने 2 रन से रोमांचक जीत दर्ज कर ली है। और हार्दिक पांड्या की कप्तानी में खेलने उतरी टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए। मुकाबले में 162 रन के लक्ष्य का मुश्किल से लेकिन बचाव कर लिया हैं। और गेंदबाजों के बदोलत श्रीलंका को 160 रनों पर ही रोक दिया। टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही 3 मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत की और से डेब्यू करने वाले युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी इस मुकाबले में सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। और 4 विकेट भी चटका दिए है।

लास्ट ओवर में मिली जीत

भारत के लिए यह जीत इतनी भी आसान नहीं रही हैं। और भारत लास्ट ओवर में 6 गेंदों में 13 रनों का बचाव करना था। लेकिन हार्दिक पांड्या ने इस आखिरी ओवर में अक्षर पटेल पर भरोसा दिखाया। और उन्होंने भी अपने कप्तान को बिल्कुल भी निराश नहीं किया। और अक्षर की तीसरी गेंद पर छक्का लगने के बाद श्रीलंका को 3 गेंदों में केवल 5 रन की ही जरूरत थी। और भारत के लिए यह जीत मुश्किल काफी दिखाई दे रही थीं। लेकिन अक्षर पटेल ने दबाव में बहुत शानदार प्रदर्शन किया। और श्री लंका टीम को जीत से ही दूर कर दिया।

शिवम मावी ने दिखाया जलबा

अगर बात की जाए मुकाबले की। तो भारत के 163 रन के टारगेट का पीछा करने के लिए उतरी। श्रीलंका की टीम को शिवम मावी ने दूसरे ओवर में ही पाथुम निशंका के रूप में पहला झटका लगा दिया। इसके बाद शिवम मावी यहाँ भी नहीं रूके। और धनंजय डीसिल्वा कोअपना शिकार बना लिया। श्रीलंका की और से शुरू में कुछ साझेदारियां बनाने की कोशिश तो हुई। लेकिन शिवम मावी और उमरान मलिक ने उनको ज्यादा देर तक टिकने ही नहीं दिया।

दशुन शनाका और करुणारत्ने ने मुकाबले को बनाया रोमांचक

एक समय श्रीलंका टीम 68 रन के स्कोर पर ही 5 विकेट के नुकसान पर काफी मुश्किल में दिखाई दे रही थी। लेकिन टीम कप्तान दसुन शनाका ने पहले वनिंदु हसरंगा के साथ 23 गेंदों में 40 रनो की। और चमिका करुणारत्ने के साथ मिलकर 13 गेंदों में 21 रन की शानदार साझेदारी की। और श्रीलंका को फिर से मुकाबले में वापस ले आए।

वहीं लास्ट में करुणारत्ने ने कसुन रजिता के साथ एक खास साझेदारी बनाई। और मुकाबले के रोमांच को बनाकर रखा। लेकिन वह मुकाबला जीतने में असफल रहे। श्रीलंका की और से दशुन शनाका ने 23 गेंदों में सबसे ज्यादा 45 रन बनाए । जबकि करुणारत्ने ने 16 गेंदों में 23 रन बनाये ओर नाबाद रहे। भारत की और से शिवम मावी ने 4 विकेट और उमरान मालिक और हर्षल पटेल ने 2-2 विकेट चटकाएं।

दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने खेली तूफानी पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने आए। शुभमन गिल तीसरे ओवर में ही केबल 7 रन बनाकर ही आउट हो गए। और उनके बाद सूर्यकुमार यादव और फिर संजू सैमसन भी जल्दी ही चलते बने। ईशान किशन और हार्दिक पांड्या ने तेजी से रन बनाने की थोड़ी कोशिश तो की। लेकिन दोनों पारी को लंबी नहीं खींच सके। ईशान किशन 29 गेंदों में 37 रन और हार्दिक पांड्या 27 गेंदों में 29 रन बनाकर ही आउट हो गए।

एक समय भारत के 94 के स्कोर पर ही 5 विकेट गिर गए थे। और वह संघर्ष करते हुए दिखाई दिए। लेकिन दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने मिलकर छठे विकेट के लिए 35 गेंदों पर 68 रनों की नाबाद साझेदारी बनाई। और टीम को 162 के स्कोर तक पहुंचाने में कामयाब रहे। दीपक हुड्डा 23 गेंदों पर 41 और अक्षर पटेल ने 20 गेंदों में 31* रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *