16.2 C
Los Angeles
Wednesday, May 15, 2024

IND vs NZ: गिल और सिराज के कमाल से जीता भारत, ब्रेसवेल का तूफानी शतक नहीं आया काम

 IND vs NZ 1st ODI

भारत और न्यूजीलैंड के बीच में पहला वनडे मुक़ाबला खेला गया। और भारतीय टीम ने इस रोमांचक मुकाबले को 12 रन से अपने नाम कर लिया। और अगर आंकड़ों को देखे। तो यह एक बहुत आसान जीत नजर आ रही है। पर ये आसन थी नहीं। न्यूजीलैंड टीम ने 29वें ओवर में 131 के स्कोर पर छठा विकेट गिर गया। और इस मोड़ तक यह मुकाबला भारत की पकड़ में था। लेकिन यहां से माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सेंटनर की ताबड़तोड़ साझेदारी शुरू हुई। और गुजरते समय के साथ मैच रेत की तरह भारत के हाथ से फिसलता दिखाई दे रहा था। एक समय के लिए इन दोनों की बल्लेबाजी के सामने शुभमन गिल का दोहरा शतक कमजोर लग रहा था। और इन दोनों ही बल्लेबाजों ने 45 ओवर तक न्यूजीलैंड के स्कोर को 293 रनो तक पहुंचा दिया था। तब जाकर ये खतरनाक साझेदारी टूट गई।

मोहम्मद सिराज की घातक गेंदबाजी से मिली जीत

न्यूजीलैंड की पारी के 46वें ओवर में ही तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भारतीय टीम को इस मुकाबले में वापस लेकर आए। और उन्होंने एक के बाद एक 2 विकेट अपने नाम किए। और शुभमन गिल की शानदार पारी वाले इस मुकाबले में फिसलती हुई। जीत को टीम इंडिया की गोदी में लाकर डाल रख दिया। मोहम्मद सिराज ने हैदराबाद की इस पिच पर 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट चटकाएं।

भारत से अकेले ही लड़े ब्रेकबेल

हालांकि माइकल ब्रेसवेल ने कोई कसर नहीं छोड़ी। और उन्होंने शानदार तूफानी शतकीय पारी अपनी टीम के लिए खेली। लेकिन मिचेल सेंटनर के साथ 102 गेंदों पर 162 रनों की बहुत अच्छी साझेदारी के टूटने के बाद ही उनके लाख कोशिश करने के बाद भी वह अपनी टीम जीत दिलाने सफल नहीं हो सके। माइकल ब्रेसवेल ने अपनी इस तूफानी पारी में 78 गेंदों पर 140 रन जड़ दिए। ओर इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 10 गगन चूमनी छक्के लगाए। और वह न्यूजीलैंड टीम के आउट होने वाले लास्ट बल्लेबाज थे।

शुभमन गिल ने लगाया दोहरा शतक

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। जो शुभमन गिल को बहुत रास आया। और गिल ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक लगाने के साथ ही देखते देखते उसे दोहरे शतक में बदल दिया। शुभमन गिल ने इस मुकाबले में वनडे के इतिहास का 10वां दोहरा शतक जड़ दिया। और यह किसी भी भारतीय क्रिकेटर के द्वारा से लगा गया। 7वां दोहरा शतक है। ओर उन्होंने लगातार 3 छक्के मारकर 200 के आंकड़े को बड़े स्टाइल से पूरा किया। और इतिहास में अपना नाम दर्ज कर दिया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles