IND vs NZ: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज में 1-0 से दी करारी मात

IND vs NZ

भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच में 3 मैचों की टी20 सीरीज अब खत्म हो चुकी है। ओर इस सीरीज का अंत सही तरीके से नहीं हुआ हैं। लेकिन भारतीय टीम ने 1-0 से जीत को अपने नाम जरूर कर लिया हे।  बारिश के वजह से नेपियर में हुआ तीसरा टी20 मुकाबले पूरे 40 ओवर का नहीं हो सका। और DLS के वजह से मुकाबला टाई हो गया है। वहीं पहला मुकाबला वेलिंग्टन में बिना टॉस हुए ही रद्द हो गया था।

ऐसे में भारतीय टीम दूसरा मुकाबला जीती थी। और सीरीज उसने 1-0 से अपने नाम भी कर ली है। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारतीय टीम अभी तक टी20 अंतराष्ट्रीय में हारी तो नहीं है। और दूसरी सीरीज भी वह जीत चुकी है। इस मुकाबले में 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट चटकाने वाले  मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच बनाया गया। और वहीं पहले मुकाबले में 51 गेंदों मे  111* रनों की पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव को इस सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया है।

Mohammad Siraj and Suryakumar Yadav

अब भारतीय टीम 25, 27 और 30 नवंबर को 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलने वाली है। और इस सीरीज में शिखर धवन भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। इस टीम के भी बहुत से खिलाड़ी उस सीरीज में खेलते हुए दिखाई देंगे। लेकिन कप्तान हार्दिक पंड्या यहां से ही स्वदेश के लिए वापसी कर लेंगे।

कैसा रहा मैच का हाल?

इस मुकाबले में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड की टीम के कप्तान टिम साउदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। और पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत डगमगाई जरूर थी। लेकिन फिर ग्लेन फिलिप्स और डेवोन कॉन्वे ने मिलकर टीम को संभालते हुए स्कोर को 130 रन पर 2 विकेट तक पहुंचाया। और यहीं से एक बार फिर से मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह ने अच्छी वापसी की और 30 रनो में ही न्यूजीलैंड टीम के 8 विकेट गिराकर।

टीम को 160  रनो पर ही समेट दिया। इसके बाद 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी थोड़ी डगमगाई और 21 रन पर ही तीसरे ओवर में 3 विकेट गिर गए थे। और यहां से टीम को संभाला कप्तान हार्दिक पंड्या ने ओर उन्होंने 18 गेंदों मे नाबाद 30 रनों की शानदार पारी खेली। और 9 ओवर में भारत का स्कोर 4 विकेट पर 75 रन हो गया था।

तभी बारिश ने मेंच में बाधा डाल दी। और यहां से मुकाबला दोबारा नहीं शुरू हो सका। डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार भारत को 75 रन की जरूरत थी। यानी यहां से मुकाबला टाई हो गया। इसी के चलते भारतीय टीम ने सीरीज को 1-0 से जीत लिया। और हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारत का वैसे तो यह छठा मुकाबला था। जिसमें से भारत को एक में भी हार नहीं मिली है। भारत ने हार्दिक पंड्या की कप्तानी में 4 मुकाबले जीते हैं। एक टाई हुआ और एक बिना टॉस करे ही रद्द हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *