ICC ODI Rankings: सीरीज हारने के साथ साथ टीम इंडिया को हुआ बहुत बड़ा नुकसान, गवाया नंबर-1 पायदान

India vs Australia ODI Series

तीसरे वनडे मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा कर लिया है। भारत ने पहले वनडे मुकाबले में 5 विकेट से जीत दर्ज की थी। लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सीरीज में कमाल की वापसी करते हुए।

दूसरा वनडे 10 विकेट और तीसरा वनडे 21 रनों से जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है। तीसरे वनडे में भारत के बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप दिखाई दिए। और बड़ी पारियां नहीं खेल सके। तीसरा वनडे हारने के साथ ही भारतीय टीम को आईसीसी वनडे रैंकिंग में बहुत बड़ा झटका लगा है।

भारत को लगा बड़ा झटका

India loses No.1 spot in ODI rankings

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज 2-1 से जीत हासिल करते ही आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है। और भारतीय टीम नंबर 2 पर पहुंच चुकी है। तीसरे वनडे में 21 रनों की जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को बहुत बड़ा फायदा हुआ है। उसके अब 113.285 रेटिंग अंक हो गए हैं। वहीं भारत के 112.637 रेटिंग अंक हैं। तीसरे वनडे मुकाबले से पहले भारतीय टीम के 114 रेटिंग अंक थे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के 112 रेटिंग अंक थे।

इंडिया को मिला था 269 रनों का लक्ष्य

तीसरे वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। भारतीय टीम को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने 269 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर सकीं। और मुकाबला 21 रनों से हार गई। हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट अपने नाम किए। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन मिचेल मार्श ने बनाए। उन्होंने 47 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

भारत के बल्लेबाज रहे फ्लॉप

भारतीय टीम के लिए शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत की थी। लेकिन वह इसे बड़ी पारी में नहीं बदल सके। रोहित शर्मा ने 30 रन की पारी खेली। वहीं शुभमन गिल ने 37 रन बनाए। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने भारत को जीत की और ले जाने की कोशिश की।

लेकिन विराट कोहली के आउट होते ही मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की और झुक गया। विराट कोहली ने 54 रन की बढ़िया पारी खेली। वहीं सूर्यकुमार यादव सीरीज के तीनों ही मुकाबलों में अपना खाता तक नहीं खोल सके। हार्दिक पांड्या ने 40 गेंदों 40 रन बनाए। लेकिन वह भी भारत को जीत नहीं दिला सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *