16.3 C
Los Angeles
Saturday, April 13, 2024

Babar Azam: बाबर आजम ने वनडे क्रिकेट में विराट कोहली को पछाड़ा, तोड़ दिया ये बड़ा रिकार्ड

Babar Azam ODI Runs : पाकिस्तान क्रिकेट टीम अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज में व्यस्त है। इस सीरीज में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे है। और उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे मुकाबले में एक बहुत बड़ा कीर्तिमान बना दिया है। बाबर आजम ने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला और भारत के रन मशीन विराट कोहली का एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया हैं।

बाबर आजम ने बनाया खास रिकॉर्ड

Babar Azam completed the fastest 5000 runs in ODIs

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे मुकाबले में 19 रन बनाते ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5000 रन बना लिया है। और वह अब वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन चुके है। उन्होंने ये कारनामा 97 पारियो में कर दिया है।

वनडे में कम पारियों में 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के दिग्गज हाशिम अमला के नाम दर्ज था। उन्होंने कुल 101 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था। वही भारत के रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली ने ये करनामा 114 पारियां में किया था। और अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है।

ओडीआई में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

  • बाबर आजम- 97 पारियां
  • हाशिम अमला- 101 पारियां
  • विराट कोहली- 114 पारियां
  • विवियन रिचर्ड्स- 114 पारियां
  • डेविड वॉर्नर- 115 पारियां

टीम को जिताए बहुत से मुकाबले

साल 2015 में बाबर आजम पाकिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में खेलते बनाकर आ रहे हैं। इसके बाद उन्होंने ताबड़तोड बल्लेबाजी से अपनी टीम को बहुत से मुकाबले जिताए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए वनडे मैचों में 97 पारियों में 5000 रन पूरे कर लिए है। जिसमें उन्होंने 17 शतक के साथ साथ 26 अर्धशतक भी लगाए है। वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 158 रन का है।

उनसे पहले पाकिस्तान के दिग्गज सईद अनवर ने 138 पारियों में 5000 रन बनाने का काम किया था। बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। और अब इनकी गिनती वर्ल्ड के सबसे अच्छे खिलाड़ियों में होने लगी है। उन्होंने पाकिस्तान के लिए कुल 48 टेस्ट और 100 से ज्यादा टी20 अंतराष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles