17.7 C
Los Angeles
Wednesday, June 12, 2024

अश्विन ने तोड़ा महान कपिल देव का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने भारत के तीसरे गेंदबाज

Ravichandran Ashwin Record

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा समय के सबसे अनुभवी ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट मुकाबले के दूसरे दिन एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। आर अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्‍ट के दूसरे दिन बेहतरीन गेंदबाजी से 3 विकेट चटकाएं है।

इसके साथ ही उन्‍होंने भारत के महान पूर्व क्रिकेटर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया हैं। रविचंद्रन अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं। आर अश्विन ने 269 मैचों में कुल 689 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। और वहीं दिग्गज कपिल देव ने 356 मुकाबलों में 687 विकेट चटकाएं थे। ओर अब अश्विन उनसे 2 विकेट आगे निकल चुके हैं।

Ravi Chandran Ashwin broke Kapil Dev’s record

भारत की और से इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्‍गज लेग‍ स्पिनर गेंदबाज अनिल कुंबले के नाम है। जंबो के नाम से मशहूर अनिल कुंबले ने कुल 401 मैचों में 953 विकेट अपने नाम किए हैं। और इस लिस्‍ट में नंबर 2 पर पूर्व दिग्‍गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह मोजूद हैं। उन्होंने ने 365 मैचों में 707 विकेट निकाले हैं।

सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 भारतीय गेंदबाज

अनिल कुंबले – 953 विकेट

हरभजन सिंह – 707 विकेट

रविचंद्रन अश्विन – 689* विकेट

कपिल देव -687 विकेट

जहीर खान – 597 विकेट

अश्विन का क्रिकेट करियर

चेन्‍नई में जन्म लेने वाले स्‍टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 5 जून 2010 को हरारे में श्रीलंका की टीम के खिलाफ अपना अंतराष्ट्रीय में डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अब तक 91 टेस्‍ट मैच में 466 विकेट चटकाएं हैं। और 113 वनडे मैचों में 151 विकेट और जबकि 65 टी20 अंतराष्ट्रीय मैचों में 72 विकेट अपने नाम किए हैं। आर अश्विन ने हाल ही में आईसीसी टेस्‍ट में गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप स्‍थान हासिल कर लिया है। उन्‍होंने पिछले सप्‍ताह 40 वर्ष के जेम्‍स एंडरसन को पछाड़ दिया है।

ऑस्‍ट्रेलिया की पारी हुई ढेर

आज के मुकाबले की बात की जाए। तो अश्विन ने उमेश यादव के साथ इंदौर टेस्‍ट के दूसरे दिन ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 197 रन पर रोकने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई है। अश्विन ने सबसे पहले पीटर हैंड्सकोंब को फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर श्रेयस अय्यर के हाथों से कैच आउट करा दिया था। इसके बाद उन्‍होंने एलेक्‍स कैरी को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। फिर नाथन लियोन को भी क्लीन बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलिया की पारी का अंत कर दिया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles