20.4 C
Los Angeles
Monday, May 20, 2024

BCCI Annual Contract: संजू सैमसन को हुआ फायदा, केएल राहुल को हुआ बड़ा नुकसान

BCCI Annual Contract 2023

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा रविवार 27 मार्च को वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट को अपडेट कर दिया है। और नई लिस्ट जारी हो चुकी है। इस लिस्ट में कुछ बड़े फेरबदल दिखाई दिए हैं। इसमें सबसे बड़ा नुकसान जहां केएल राहुल को हुआ है। वहीं कई खिलाड़ियों की के मजे हो गए है। पर इसमें सबसे बड़ी बात ये थी। कि संजू सैमसन को पहली बार इस कॉन्ट्रैक्ट में शामिल कर लिया है। और वहीं रवींद्र जडेजा का नाम अब ए+ कैटेगरी में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के साथ में जुड़ चुका है।

तो वही हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल को सी से ए ग्रुप में जगह दी गई है। बीसीसीआई के वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट को बार करे। तो इसके अनुसार जो खिलाड़ी ए+ की कैटेगिरी में होते है। उनको वार्षिक 7 करोड़ रुपए दिए जाते है। वहीं ए कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपए, और बी कैटेगरी में 3 करोड़ जबकि सी में 1 करोड़ रुपए मिलते हैं।

इसके अनुसार इस बार संजू सैमसन पहली बार बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट में शामिल हुए है। और उनको सी कैटेगरी में जोड़ा गया है। केएल राहुल को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। और वह अब ए से बी कैटेगरी में डिमोट हो चुके है। भारत के टी20 क्रिकेट कप्तान के रूप में देखे जाने वाले हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में अपनी जगह बनाने वाले अक्षर पटेल को बी से ए में प्रमोशन कर दिया है।

संजू सैमसन को हुआ बड़ा फायदा

आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स की टीम को अपनी कप्तानी में उपविजेता बनाने वाले संजू सैमसन का भारतीय टीम से अंदर-बाहर का सिलसिला लगातार चलता रहता है। और सोशल मीडिया पर उनको टीम में शामिल करने की मांग हमेशा ही उठती रहती है। पिछले 1 साल में वनडे क्रिकेट और टी20 में उन्होंने बहुत से मिले मौकों पर खुद को साबित भी करके दिखाया है। उसका ही परिणाम है। कि उनकी पहली बार इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

वनडे क्रिकेट में संजू सैमसन ने 11 मुकाबलों की 10 पारियों में 66 की औसत से कुल 330 रन बनाए है। और 2 अर्धशतक उनके नाम शामिल हैं। और वहीं उन्होंने 17 टी20 अंतराष्ट्रीय में वह भारत के लिए 20 की औसत से 301 रन बनाये है। जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है। और उनका स्ट्राइक रेट भी लगभग 134 का है।

केएल राहुल को हुआ भारी नुकसान

भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल के लिए पिछले दिन अच्छे नहीं रहे है। खराब फॉर्म उनका पीछा नहीं छोड़ रहा है। तीनों फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन कुछ ठीक नहीं रहा। टी20 और टेस्ट क्रिकेट की टीम से जहां वह बाहर किए चुके है। तो बही इनसे टीम की उपकप्तानी छिन गई। वनडे में वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेलते है।

लेकिन यहां भी हार्दिक पंड्या को उनकी जगह उपकप्तान बना दिया है। ये बदलाव तब हुए। जब उनके बल्ले से रन नही आ रहे थे। अब इसका एक और नुकसान उनको बीसीसीआई के वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट में उठाना पड़ रहा है। खराब प्रदर्शन के वजह से केएल को 2 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। और अब वह ए कैटेगरी से बी में पहुंच गए है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles