24.2 C
Los Angeles
Wednesday, July 17, 2024

WTC Points Table: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ एक मुकाबला जीतकर भी फाइनल में बना सकती है। जगह

World Test Championship Points Table

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को उसकी ही धरती लगातार 2 टेस्ट मुकाबलों में हरा दिया हैं। उसके बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए आगे बड़ गई हैं। पहले टेस्ट मुकाबले टीम इंडिया आसानी से जीत गई। लेकिन दूसरे मुकाबले को जीतने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी। लेकिन फिर भी जीत जीत तो गई है। और अब भारत को श्रीलंका और उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम के साथ भी टकराना है। लेकिन इस सीरीज में टेस्ट मुकाबले नहीं खेले जाएंगे।

टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाएगी। जब भारत और आस्ट्रेलिया टीम के लिए 4 टेस्ट खेले जाएंगे। लेकिन अब सभी की निगाहे इसी सीरीज पर ही रहेगी। क्योंकि इससे तय हो जाएगा। कि टीम इंडिया अगले साल होने वाला डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला खेलती हैं या नहीं। लेकिन जो चल रहा हैं। उससे तो ऐसा लगता है। कि भारत अगर एक टेस्ट में ही ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है। और भी फाइनल में जाने का रास्ता खुल जाएगा।

आगामी सीरीज पर रहेगी निगाहे

Team India

भारत और ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच में टेस्ट सीरीज अगले साल मार्च में होने वाली है। और बांग्लादेश सीरीज से पहले ये भी माना जा रहा। कि टीम इंडिया को अपने 6 के 6 टेस्ट मुकाबले फाइनल में जाने के लिए जीतने बहुत जरूरी हैं। लेकिन भारत ने जहां तरफ बांग्लादेश को हरा दिया हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया है। और इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3 टेस्ट मुकाबलों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर टीम इंडिया के लिए रास्ता आसान कर दिया है।

अब थोड़ा समझने की कोशिश करते हैं। कि टीम एक टेस्ट मुकाबला जीतकर भी कैसे फाइनल में पहुंची है। इसके लिए ये जरूरी है। कि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच में खेली जारी टेस्ट सीरीज के लास्ट दोनों मुकाबले साउथ अफ्रीकी टीम हार जाए। दूसरी ओर श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच में खेला जाना वाला टेस्ट मुकाबला श्रीलंका टीम हारना होगा। अगर ऐसा हो जाता है। तो टीम इंडिया अगर 1-0 से सीरीज पर कब्जा कर भी लेती है। तो फाइनल में जगह पक्की है।

डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल का हाल

आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल की बात करे। तो ऑस्ट्रेलिया टीम 76.92% जीत के साथ नंबर 1 पर काबिज है। और इस टीम का फाइनल में जाना भी लगभग पक्का हैं। बांग्लादेश को 2 , मुकाबले हराने के बाद भारतीय टीम अब मजबूती के साथ नंबर 2 पर पहुंच गई है। भारतीय टीम की जीत का 58.93% है। और इस लिस्ट में नंबर 3 पर साउथ अफ्रीका की टीम है। उसके पास 54.55% जीत है। अगर साउथ अफ्रीका की टीम अपने दोनों मुकाबले हार जाती हैं। तो उसकी जीत का % भी कम हो सकता है।

भारत के लिए काफी आसान हो जाएगा। इसके बाद नंबर 4 पर श्रीलंका टीम जगह बनाए हुए है। उसकी जीत का प्रतिशत 53.33 % है। ओर अगर न्यूजीलैंड श्रीलंका को हरा देती है। तो उसके अंक भी कम हो जाएंगे। और यदि 2 टीमें हैं। जो भारतीय टीम को फाइनल में जाने से रोक सके। इसके बाद अगर नंबर 5 की टीम की बात करे। तो इस पर इंग्लैंड टीम कब्जा जमाए बैठी हैं। उसकी जीत का प्रतिशत 46.97% है। और यही टीम फाइनल की दावेदार हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles