24.2 C
Los Angeles
Wednesday, July 17, 2024

IND vs SL: भारत ने श्रीलंका को 317 रनों से हराया, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए वनडे सीरीज पर किया कब्जा

IND vs SL, 3rd ODI

भारत और श्रीलंका टीम के बीच में खेला गया। तीसरा और लास्ट वनडे भारतीय टीम ने 317 रन के बहुत बड़े अंतर से जीत लिया है। और एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। विराट कोहली और शुभमन गिल की शानदार शतकीय पारी के बाद मोहम्मद सिराज की घातक गेंदबाजी के बदोलत भारत ने श्रीलंका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली है। और 3 मैचों की सीरीज में श्रीलंका में क्लीन स्वीप कर दिया हैं। तिरुवनंतपुरम में खेले इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 390 रन के बड़े स्कोर का आसानी से बचाव कर लिया। और श्रीलंका टीम को केवल 73 रन पर ही ढेर कर दिया।

विराट कोहली ने लगाया 46वां वनडे शतक

विराट कोहली ने दूसरे छोर पर अपनी बहुत ही शानदार फॉर्म को बरकरार रखते हुए। सीरीज का दूसरा शतक पूरा किया। और तीसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 71 गेंदों में 108 रन बनाए। श्रेयस अय्यर 32 गेंदों पर 38 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन विराट कोहली ने अपना 46वां वनडे शतक पूरा कर लिया। और भारत में अपनी सबसे बड़ी पारी खेली। ओर 110 गेंदों में 166 रन बनाकर भी नाबाद वापस लोटे। विराट कोहली की इस नाबाद पारी और लास्ट के ओवरों में तेजी से रन बनाने के कारण भारतीय टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट ने नुकसान पर 390 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

भारत ने हासिल सबसे बड़ी जीत

भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही एक विश्व रिकॉर्ड बना लिया है। और वह अब वनडे क्रिकेट के इतिहास में बहुत बड़ी जीत हासिल करने वाली टीम बन चुकी है। और यही नहीं वह दुनिया की पहली टीम बन गई है। जिसने 300 या उससे भी ज्यादा रन के अंतर से जीत दर्ज की है। और इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने 2008 में आयरलैंड को 290 रनों के अंतर से हरा दिया है।

मोहम्मद सिराज की घातक गेंदबाजी

390 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरी श्रीलंका की टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। और फिर से मोहम्मद सिराज ने उसके टॉप ऑर्डर को काफी सस्ते में आउट करके पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। मोहम्मद सिराज ने 7वें ओवर में ही अविष्का फर्नांडो को 1 रन, नुवानिदु फर्नांडो को 19 रन और कुसल मेंडिस को 4 रन के स्कोर आउट कर दिया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने भी चरित असलंका को 1 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। और कुलदीप यादव ने दसुन शनाका को एक बार फिर क्लीन बोल्ड कर दिया। और श्री लंका टीम के 37 रनों पर ही 5 विकेट गिर गए थे।

रोहित शर्मा और गिल की शानदार शुरुआत

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। और फिर कप्तान रोहित शर्मा ने शुभमन गिल के साथ पारी को शुरुआत की। और दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी बनाई। रोहित शर्मा अपने अर्धशतक से थोड़ा सा चूक गए। और 49 गेंदों पर 42 रन बनाकर ही आउट हो गए।

लेकिन इसके बाद शुभमन गिल ने विराट कोहली के साथ में मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। और दोनो के बीच दूसरे विकेट के लिए 110 गेंदों में 131 रन की बहुत अच्छी साझेदारी हुई। इस दौरान शुभमन गिल ने अपना दूसरा वनडे शतक लगाया। और फिर वह 116 रन बनाकर 34वें ओवर में ही आउट हो गए।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles