14 C
Los Angeles
Saturday, April 13, 2024

Ben Stokes Record: बेन स्टोक्स ने पाकिस्तान में बनाया रिकॉर्ड, विराट कोहली के इस क्लब में हुए शामिल

Ben Stokes Record

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज जीत ली हैं। और एक नया इतिहास रच दिया है। 17 साल बाद पाकिस्तान में टेस्ट मैच खेलने पहुंची। इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान टीम को उसके हो घर पर टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाली वर्ल्ड की एकमात्र टीम बन चुकी है।

इंग्लैंड ने रावल पिंडी, मुल्तान और उसके बाद फिर कराची में पाकिस्तान को नाकाम कर दिया। और 3-0 से टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर लिया हैं। कराची में चौथे दिन 8 विकेट से जीत हासिल करने के साथ ही कप्तान स्टोक्स ने एक बहुत बड़ा मुकाम भी हासिल कर लिया हैं।

विराट कोहली के क्लब में हुए शामिल

बेन स्टोक्स एक कैलेंडर वर्ष में 9 टेस्ट मुकाबले जीतने वाले वर्ल्ड के 7वे कप्तान बन चुके हैं। इसके साथ ही वह विराट कोहली ओर रिकी पोंटिंग जैसे महान खिलाड़ियों के एक खास क्लब में शामिल हो चुके हैं। जो रूट के टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स को अपना नया टेस्ट कप्तान बना लिया है।

Ben Stokes

इंग्लैंड ने इसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स और कोच मैकुलम की हिट जोड़ी के नेतृत्व में नए तरीके और तूफानी अंदाज में टेस्ट क्रिकेट खेलना स्टार्ट कर दिया है। और एक के बाद एक नए रिकॉर्ड बना लिए है।

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड को 9वी जीत

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड को टीम ने इस साल टेस्ट में टोटल 9 मुकाबले में जीत हासिल की है। और एक में उसको हार का सामना भी करना पड़ा है। उनसे पहले 1 कैलेंडर वर्ष में 9 टेस्ट मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ओर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रिकी पोंटिंग,स्टीव वॉ, साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और वेस्ट इंडीज के दिग्गज क्लाइव लॉयड के नाम दर्ज है। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 2016 में टोटल 9 टेस्ट मुकाबले जीते थे। उस बीच टीम इंडिया एक भी मुकाबला नहीं हार सकी थी। और विजेता रही थी।

टीम की जीत में सभी शामिल

कप्तान के रूप में 10 में से 9 टेस्ट मुकाबले जीतने वाले बेन स्टोक्स ने यह कहा हैं। की ‘मैं यह कहना चाहता हूं। कि इस सीरीज में प्रत्येक खिलाड़ी ने किसी ना किसी रूप में अपने खेल में बहुत सुधार किया हैं। ओर मुकाबले में पकड़ बनाने वाला प्रदर्शन भी किया हैं।’ और आगे कहा कि हमें एक बहुत बढ़िया प्रक्रिया मिली है। जिसमें हम खेल को खेलना चाह रहे हैं।

सभी प्रकार की पिचों पर खेलना एक प्रकार से चुनौतिपूर्ण रहता है। लेकिन हम अपने मैच की रणनीति पर ही टिके रहे हैं। और बल्ले और गेंद से अच्छी तरह से प्रदर्शन किया है। हम जिस प्रकार से बल्लेबाजी करते हैं। उसके बारे में बहुत कुछ न कुछ कहा ही जाता है। लेकिन हमारी गेंदबाजी बहुत बढ़िया रही।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles