22.4 C
Los Angeles
Sunday, June 23, 2024

AUS vs SA : ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराया, WTC टेबल में भारत की रास्ता आसान

AUS vs SA Test Series

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला भी जीत लिया हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पारी और 182 रनों से धमाकेदार जीत हासिल की है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया टीम ने इस सीरीज में भी 2-0 की बढ़त बना ली है। ओर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लगातार दो हार के बाद साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में बड़ा नुकसान हुआ है। टीम नंबर 3 से 4 पर खिसक गई है।

वहीं साउथ अफ्रीका की हार से भारतीय टीम की फाइनल की राह और भी आसान दिखाई दे रही हैं। अभी भी साउथ अफ्रीका को 2 घरेलू मैच समेत 3 टेस्ट मैच और खेलने हैं।मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका टीम के बीच में खेले गए। दूसरे टेस्ट मुकाबले के चौथे दिन के दूसरे सत्र तक ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल कर ली थी। और इससे पहले ब्रिसबेन टेस्ट मैच में 2 दिन के भीतर ही मुकाबला खत्म हो चुका था।

Australia beat South Africa in the second test match

यहां पर पहले खेलते हुए साउथ अफ्रीका टीम 189 रनों पर ही ढेर हो गई थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम ने डेविड वार्नर के दोहरे शतक और एलेक्स कैरी के शतक के दम पर 575 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दिया था। दूसरी पारी में भी साउथ अफ्रीका टीम की बहुत खराब बल्लेबाजी देखने को मिली। और वह केबल 204 रनों पर ही ढेर हो गई। पारी और मुकाबले को हार गई। ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए पहली पारी में कैमरून ग्रीन ने 5 विकेट अपने नाम किए थे। और वहीं दूसरी पारी में नाथन लायन ने 3 विकेट चटकाकर बहुत शानदार गेंदबाज रहे।

WTC पॉइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के पॉइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका की हार के बाद ही बहुत बड़ा फेरबदल हो चुका हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जहां पहले नंबर पर रहते हुए। फाइनल के रास्ते को और भी ज्यादा मजबूत कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम 78.59 के विनिंग % के साथ सबसे ऊपर मोजूद है। और वहीं टीम इंडिया 58.97% के साथ नंबर 2 पर है। साउथ अफ्रीका को इस हार के बाद एक पायदान का नुकसान हो गया है। और वह 50% के साथ नंबर 4 पर है। वहीं श्रीलंका की टीम 53.39% के साथ नंबर 3 पर बनी हुई है।

भारतीय टीम का रास्ता हुआ आसान

भारतीय टीम को अभी 4 टेस्ट मुकाबले मौजूदा चैंपियनशिप में और खेलना हैं। और वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम के 5 मैच साउथ अफ्रीका टीम के 3 मैच और श्रीलंका के 2 मुकाबले अभी बचे हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया टीम का फाइनल में जाना तय हो चुका है। वहीं नंबर 2 के लिए भारत, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीम के बीच में टक्कर चल रही है। भारत के बचे दोनों मुकाबले अब भारत में ही रहेंगे हैं। साउथ अफ्रीका को अभी लास्ट मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ सीरीज का खेलना बाकी है। टीम को वेस्टइंडीज से 2 मुकाबले घर में ही खेलना हैं। श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 घरेलू टेस्ट मैच खेलने हैं। टीम इंडिया का पलड़ा अभी भारी है। और साउथ अफ्रीका की हार से भारतीय टीम की राह अब और भी ज्यादा आसान हो रही है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles